Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम की लुका-छिपी जारी, 20 जून तक कई जिलों में होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2293403

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम की लुका-छिपी जारी, 20 जून तक कई जिलों में होगी झमाझम बारिश

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में आजकल लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है. बीते सप्ताह जहां पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आंधी बारिश का दौर चला. वहीं इसका सक होते खत्म होते ही प्री मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है. करीब एक सप्ताह से राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है. वहीं कई इलाकों में धूल भरी आंधी भी चल रही है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: जून महीने का दूसरा सप्ताह भी खत्म होने की कगार पर आ चुका है. वहीं मरुधरा में 20 जून को मानसून आगमन के असर है हालांकि मानसून के आने से पहले मरुधरा में मौसम लगातार आंख मिचौली का खेल खेल रहा है. कुछ जगहों पर आंधी के साथ बारिश हो रही है तो कुछ जगहों पर गर्मी अपने जोरों पर है. कहीं पर भी मौसम अचानक से पलटी खा रहा है. 

मौसम विभाग की नई जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान में आने वाले दो दिनों में राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान की बात करें तो 44 से 46 डिग्री के बीच दर्ज होगा. इसके साथ ही कुछ जगहों पर हीटवेव भी चल सकती है.

राजस्थान के मौसम में आजकल लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है. बीते सप्ताह जहां पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आंधी बारिश का दौर चला. वहीं इसका सक होते खत्म होते ही प्री मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है. करीब एक सप्ताह से राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है. वहीं कई इलाकों में धूल भरी आंधी भी चल रही है.

वैसे तो राजस्थान में आंधी बारिश के चलते तापमान में कमी आई है और हीट वेव से भी लोगों को काफी हद तक राहत मिलती है लेकिन इसके बावजूद हर कोई मानसून का इंतजार कर रहा है. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, 20 जून तक पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तीन दिनों तक और वहीं पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में 4 से 5 दिनों तक आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं. 

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में 20 जून से प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ेंगी. इसके चलते पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आने वाले 24 घंटे में राजस्थान की पूर्वी भागों में कई जगहों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश वहीं उत्तरी भागों में हीट वेव दर्ज की गई. 

मानसून करीब आने में कुछ दिन का और इंतजार है. इस बीच प्री मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है, जिसके चलते प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी है. 

Trending news