Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव, इन 7 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव, इन 7 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज गुरुवार को राजस्थान के 7 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते मौसम विभाग ने हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर और बीकानेर समेत चूरू में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं शुक्रवार यानी की 19 अप्रैल को 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें श्रीगंगानगर, जयपुर, झुंझुनू, बाड़मेर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, सीकर, धौलपुर, दौसा, हनुमानगढ़, बीकानेर समेत चूरू जिला शामिल है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान वालों के लिए मौसम विभाग की तरफ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. मौसम विभाग की मानें तो बीते दो दिनों से थमा हुआ बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने आज गुरुवार और कल शुक्रवार को कई जिलों में झमाझम बारिश की संभावना जताई है. इसके चलते गुरुवार को 7 जिलों और शुक्रवार को 14 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

राजस्थान में लोकसभा चुनावों की सरगर्मियों के बीच मौसम लगातार आंख-मिचोली खेल रहा है. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर जिलों में तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है लेकिन बीते बुधवार को दक्षिण राजस्थान के डूंगरपुर का तापमान 41 डिग्री पहुंच गया यानी कि राजस्थान में कहीं धूप की तपिश छाई हुई है तो कई जगहों पर हवाओं से राहत भी मिली है. 

राजस्थान में एक के बाद एक एक्टिव हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते ज्यादातर जिलों में तापमान सामान्य से नीचे है. वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार पश्चिमी विक्षोभ का असर बताया है. ऐसे में आज गुरुवार को कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज गुरुवार को राजस्थान के 7 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते मौसम विभाग ने हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर और बीकानेर समेत चूरू में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं शुक्रवार यानी की 19 अप्रैल को 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें श्रीगंगानगर, जयपुर, झुंझुनू, बाड़मेर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, सीकर, धौलपुर, दौसा, हनुमानगढ़, बीकानेर समेत चूरू जिला शामिल है.

प्रदेश का अधिकतम तापमान पहुंचा 41 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. डूंगरपुर का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री दर्ज किया गया. कोटा का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री, जालौर, फलोदी, जोधपुर, बाड़मेर, करौली, अंता बांरा, धौलपुर, भीलवाड़ा का अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ज्यादा दर्ज हुआ. जैसलमेर, सिरोही, डबोक, चित्तौड़गढ़, जयपुर, वनस्थली, भरतपुर, अजमेर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. 

मौसम को लेकर के मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों तक मौसम बेहद खराब रहने वाला है. इस दौरान तेज आंधी तूफान के साथ झोंकेदार हवाएं लोगों को परेशान करेंगी और साथ ही साथ झमाझम बारिश के चलते लोग परेशान हो सकते हैं.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इसके चलते हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर में बादल गरजने के साथ-साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही तेज जोरदार हवाएं भी चल सकती हैं. 

Trending news