Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस तारीख से बदलेगा मौसम का मिजाज, 3 दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2229934

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस तारीख से बदलेगा मौसम का मिजाज, 3 दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने 4 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है. इस नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 6 जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की-फुल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. बीते मंगलवार को राजस्थान में गर्मी का तेज असर रहा और कई जगहों पर धूल भरी हवाएं भी चलीं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: आज से मई महीने की शुरुआत हो चुकी है. वैसे तो राजस्थान में अप्रैल के महीने से ही भीषण गर्मी शुरू हो जाती है लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. लगातार एक के बाद एक सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते ज्यादातर दिनों में तापमान सामान्य बना रहा या फिर उससे नीचे रहा. कुछ जिलों में तापमान ने 40 डिग्री सेल्सियस के पारे को पार किया.

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन दिनों तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन 4 मई से मौसम एक बार फिर से तगड़ी पलटी मारेगा. मौसम केंद्र जयपुर ने 4 मई के बाद तीन दिन तक लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो 4 मई के बाद से एक बार फिर से मौसम में तगड़ा बदलाव हो सकता है. इसके चलते प्रदेश के अलग-अलग संभागों में चार-पांच 6 में को बारिश के आसार है. इसके कारण तापमान सामान्य हो जाएगा. 

मौसम विभाग ने 4 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है. इस नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 6 जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की-फुल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. बीते मंगलवार को राजस्थान में गर्मी का तेज असर रहा और कई जगहों पर धूल भरी हवाएं भी चलीं. सबसे अधिक तापमान की बात करें तो राजस्थान के बाड़मेर में दर्ज किया गया. यहां पर तापमान 39.9 डिग्री दर्ज किया गया. चित्तौड़गढ़ और कोटा में तापमान 39 डिग्री के आसपास रहा. 

राजधानी जयपुर में कड़ाके की धूप छाई है. गर्म हवाओं के साथ धूल भरी आंधी के चलते लोग काफी परेशान हो रहे हैं. अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में शुरू हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. एक तरफ जहां दोनों रात का तापमान औसत बना है तो वहीं, सालों बाद गर्मी के कड़े तेवर थोड़ा नरम पड़ रहे हैं.

मौसम के अंदर जयपुर के मुताबिक, आने वाले एक-दो दिन में पैर में दो से तीन डिग्री की गिरावट हो सकती है. सीकर की बात करें तो यहां बुधवार को सुबह के समय मौसम साफ रहा.

Trending news