Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में भीषण गर्मी का कहर, जयपुर में छाए बादल, पढ़ें मौसम का हाल
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में भीषण गर्मी का कहर, जयपुर में छाए बादल, पढ़ें मौसम का हाल

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के ज्यादातर पश्चिमी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. बाड़मेर के अधिकतम तापमान की बात करें तो यहां पर 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर नजर आने शुरू हो गए हैं. पश्चिमी राजस्थान में तो अभी से लोगों को पसीने आना शुरू हो गए. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम आज कल आंखमिचौली खेल रहा है. कहीं अचानक कड़कती धूप छा जाती है तो कहीं बादल छा जाते हैं. कुछ जगहों पर हल्की ठंड महसूस की जा रही है तो वहीं कुछ जगहों पर पर करीब 40 डिग्री के पार पहुंचने वाला है. वहीं, राजस्थान के गुलाबी शहर जयपुर में गुरुवार को आसमान में बादलों ने अपना डेरा जमा लिया. इससे लोगों को तेज धूप से राहत तो मिली ही, साथ ही न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट भी दर्ज की गई.

हालांकि राजस्थान के ज्यादातर पश्चिमी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. बाड़मेर के अधिकतम तापमान की बात करें तो यहां पर 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर नजर आने शुरू हो गए हैं. पश्चिमी राजस्थान में तो अभी से लोगों को पसीने आना शुरू हो गए. रेगिस्तान जिलों में हर दिन तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. फलोदी, डूंगरपुर और जालौर का तापमान भी 36 डिग्री सेल्सियस के बाहर पहुंच चुका है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो-तीन दिनों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान भी और अधिक बढ़ सकता है हालांकि पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में ठंडी हवाओं की वजह से पर सामान्य है.

 मरुधरा के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. प्रदेश से सर्दी की पूरी तरह से विदाई हो चुकी है तो वहीं, गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. शेखावाटी क्षेत्र में तो मौसम की वजह से लोगों को कोई दिक्कतें भी होने लगी हैं. 

मौसम विभाग के मानें तो राजस्थान के कई हिस्सों में मार्च के महीने में ही जून-जुलाई जैसी कड़कती गर्मी का एहसास हो रहा है. अचानक से बढ़ी तेज गर्मी के चलते लोगों ने अपने सभी ठंड के कपड़ों को बक्सों में बंद कर दिया है. मार्केट में भी कोल्ड ड्रिंक की डिमांड बढ़ गई है. कई जिलों का पारा 34 डिग्री के पार जा चुका है.

बता दें कि राजस्थान में दोपहर के समय चिलचिलाती धूप निकल रही है. अभी होली में दो-तीन दिन बाकी है लेकिन इसके बावजूद मौसम मिजाज काफी गर्म महसूस किया जा रहा है. ऐसे में कहा जा रहा है कि होली वाले दिन त्योहार पर अधिक गर्मी और धूप की तेज चमक रहेगी. अचानक बढ़ रही तेज गर्मी के चलते प्रदेश में आने वाले सैलानियों की तादाद में भी कमी आना शुरू हो गई है. 

Trending news