राजस्थान में ग्रामीण पर्यटन पर होगा काम, प्रदेश की संस्कृति से और ज्यादा रूबरू होंगे सैलानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1465597

राजस्थान में ग्रामीण पर्यटन पर होगा काम, प्रदेश की संस्कृति से और ज्यादा रूबरू होंगे सैलानी

Rajasthan Tourism : राजस्थान में सैलानियों की आवक को और बढ़ाने के लिए अब सरकार कोशिशें कर रही है. ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए ग्रामीण पर्यटन क्षेत्रों को तलाश कर विकसित किया जाएगा.

राजस्थान में ग्रामीण पर्यटन पर होगा काम, प्रदेश की संस्कृति से और ज्यादा रूबरू होंगे सैलानी

Rajasthan Tourism : राजस्थान ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं.  ग्रामीण पर्यटन से नए रोजगार सृजित होंगे. ग्रामीण हस्तशिल्प को प्रोत्साहन मिलेगा साथ ही राजस्थान की ग्रामीण परंपरा से पर्यटक रूबरू होंगे. 

पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में अधीनस्थ पर्यटन कार्यालयों के प्रभारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक आयोजित हुई. उन्होंने कहा कि पर्यटन एक महत्वपूर्ण सेक्टर है. वर्तमान में इस सेक्टर में विभिन्न गतिविधियां तीव्र गति से बढ़ रही है. ऐसे में अधिकारियों की तरफ से प्रभावी मॉनिटरिंग की जानी चाहिए.

पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने कहा कि प्रदेश के जिलों में ग्रामीण पर्यटन की अपार संभावनाएं है. चिन्हित कर विकसित करने की योजना तैयार करें, ताकि प्रदेश में नए पर्यटन सर्किट विकसित किये जा सकें. साथ ही सभी अधिकारी कार्य योजना बनाकर तय समय मे इन पर्यटन स्थलों को विकसित करें. 

चौमूं कृषि मंडी में उगाही का खुलासा, बड़ी टैक्स चोरी का चल रहा था खेल

डॉ. शर्मा ने अधिकारियों को आगामी मेलों और उत्सवों को देखते हुए इसकी प्रभावी विस्तृत रूप रेखा तैयार करने और पर्यटन से जुड़े विशेषज्ञों एवं स्थानीय लोगों का सहयोग लेने के भी निर्देश दिये. इस दौरान राजस्थान ग्रामीण पर्यटन योजना, गेस्ट हाउस और होम स्टे योजना में प्रदत्त टारगेट और उपलब्धि, विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा, विभाग से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं, विभाग की लंबित योजनाओं की प्रगति, पर्यटन को उद्योग का दर्जा, गाइड प्रशिक्षिण कार्यक्रम, पर्यटन सांख्यिकी संकलन, त्योहारों की रिब्रांडिंग, वेबसाइट मोबइल एप और सोशल मीडिया के नियमित अपडेट पर चर्चा की गई.

बैठक में अतिरिक्त निदेशक मो. सलीम खान, संयुक्त निदेशक (निवेश) आनन्द कुमार त्रिपाठी, संयुत निदेशक (विकास) पवन कुमार जैन, संयुक्त निदेशक (विपणन) राजेश कुमार शर्मा, डॉ. पुनिता सिंह, सहित जिलों के प्रभारी अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे.

रिपोर्टर- दामोदर प्रसाद 

नागौर मेड़ता कृषि उपज मंडी में बढ़ी ग्वार की आवक, ये हैं आज के ताजा भाव

 

 

Trending news