Rajasthan: पेपर लीक ही नहीं, डमी कैंडिडेट, रिटन और इंटरव्यू तक की गारंटी! जानिए कैसे चलता था ये 'काला खेल'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2161615

Rajasthan: पेपर लीक ही नहीं, डमी कैंडिडेट, रिटन और इंटरव्यू तक की गारंटी! जानिए कैसे चलता था ये 'काला खेल'

paper leak case: एसआई भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक प्रकरण में गिरफ्तार किए गए आरोपियों से SOG मुख्यालय में लगातार पूछताछ जारी है. पेपर लीक माफिया ने रिटन के साथ ही इंटरव्यू में भी पास कराने की पूरी व्यवस्था कर रखी थी.

paper leak mafia ZeeRajasthan

paper leak case: एसआई भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक प्रकरण में गिरफ्तार किए गए आरोपियों से SOG मुख्यालय में लगातार पूछताछ जारी है. आरोपियों से पूछताछ में कई जानकारियां SOG के हाथ लगी है. सूत्रों की मानें तो सबसे बड़ा खुलासा हुआ है.  जिसमें सामने आया है कि पेपर लीक माफिया ने रिटन के साथ ही इंटरव्यू में भी पास कराने की पूरी व्यवस्था कर रखी थी.

पेपर पास कराने के लिए 40 लाख रुपए प्रति अभ्यर्थी से लिए गए. जिसमें पेपर लीक, डमी कैंडिडेट और इंटरव्यू पास कराने तक की गारंटी दी गई. अब SOG पेपर लीक मामले में RPSC चेयरमैन संजय श्रोत्रिय से लेकर इंटरव्यू में बैठे बोर्ड में मौजूद तमाम लोगों से पूछताछ करेगी.

वहीं पेपर लीक में जयपुर से पकड़े गए एक ट्रेनी SI ने एसओजी की पूछताछ में बताया कि, वह कम नॉलेज और जीरो कॉन्फिडेंस होने के बाद भी इंटरव्यू को पास कर गया. एसओजी ने आरोपी एसआई के सभी बयानों की रिकॉर्डिंग की है. अब एसओजी कुछ दिनों में RPSC भी पहुंच सकती है.

 इसके साथ ही एसआई भर्ती परीक्षा 2014 में नकल कर पास हुए जगदीश सिहाग ने एसओजी को बताया कि,  वह साल 2014 से अब तक कई भर्तियों में अभ्यर्थियों को पास करवा चुका है. वह पेपर लीक करने वाली अलग-अलग गैंग के साथ में जुड़ा हुआ है.

सिहाग से मिली जानकारी को एसओजी पुष्टि करने में लगी हुई हैं, क्योंकि सिहाग को ध्यान नहीं है कि वह 10 साल में कितने लोगों को इस तरह से नौकरी में लगवा चुका है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सिहाग ने अपनी बहन समेत दो दर्जन से अधिक लोगों को डमी कैंडिडेट बनाकर बिठाया था. पेपर में बैठने के लिए जगदीश सिहाग की बहन लेक्चरर वर्षा 10 से 15 लाख रुपए लिया करती थी. जगदीश 10 से 15 लाख बहन वर्षा को देता था. खुद 5 से 10 लाख रुपए अपने पास रखता था. इसके बाद जगदीश परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों से इंटरव्यू में पास कराने के लिए भी पैसा लिया करता था.

सरगना जगदीश विश्नोई और जगदीश सिहाग प्रति अभ्यर्थी 40 से 50 लाख रुपए लिया करते, जिसमें पेपर लीक करने, डमी बैठाने से लेकर इंटरव्यू पास कराने तक की व्यवस्था होती. फिलहाल प्रकरण में SOG की जांच लगातार जारी है जिसमें कई बड़े खुलासे होना अभी बाकी है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Live News: जयपुर में युवा मित्रों ने खुद पर डाला पेट्रोल, 1 घंटे का दिया अल्टीमेटम, यहां पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

Trending news