Rajasthan- प्रदेश में दिखा बेरोजगारी का असर! सफाई कर्मी के 13184 पदों पर 8 लाख 39 हजार युवाओं ने किया आवेदेन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1820173

Rajasthan- प्रदेश में दिखा बेरोजगारी का असर! सफाई कर्मी के 13184 पदों पर 8 लाख 39 हजार युवाओं ने किया आवेदेन

Rajasthan: जयपुर  इसे बेरोजगारी का आलम कहें या सरकारी नौकरी की लालसा कि प्रदेश के 8 लाख 39 हजार युवाओं ने सफाई कर्मचारी बनने के लिए आवेदन किया हैं. जानकारी के अनुसार ग्रेटर निगम में भी 200 से अधिक उच्च कोटी की योग्यता रखने वाले युवाओं ने भी सफाई कर्मचारी बनने के लिए आवेदन किया है.

Rajasthan- प्रदेश में दिखा बेरोजगारी का असर! सफाई कर्मी के 13184 पदों पर 8 लाख 39 हजार युवाओं  ने  किया आवेदेन

Rajasthan: जयपुर  इसे बेरोजगारी का आलम कहें या सरकारी नौकरी की लालसा कि प्रदेश के 8 लाख 39 हजार युवाओं ने सफाई कर्मचारी बनने के लिए आवेदन किया हैं. दरअसल, 176 नगरीय निकायों में स्वायत्त शासन विभाग ने सफाईकर्मियों के लिए 13184 पदों पर आवेदन मांगे गए थे. 
जयपुर ग्रेटर निगम के लिए सबसे ज्यादा आवेदन
सफाई कर्मचारियों के लिए एक साथ इतने आवेदन आने से विभाग के उच्च अधिकारी भी हैरान है.सबसे ज्यादा आवेदन जयपुर ग्रेटर निगम में 3 हजार 670 पदों के लिए 3 लाख 35 हजार आवेदन आए है.जबकि हेरिटेज निगम में 108 पदों के लिए 22 हजार लोगों ने आवेदन किए है.ऐसे में प्रत्येक पद के लिए दिलचस्प मुकाबला होता दिखाई दे रहा है,,,,   
 हाई क्वालिफिकेशन वालों ने किया एप्लाई
बता दें कि इस इन पदों पर काम करने के लिए उच्च शिक्षा धारियों ने सफाई कर्मचारियों के लिए आवेदन  किया है. डीएलबी के अनुसार सफाई कर्मचारी के 13184 पदों के लिए लाखों की संख्या में युवाओं ने आवेदन किए है, हालांकि इन पदों पर आवेदक के पास कम से कम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र भी अनिवार्य है. साथ ही भर्ती में वाल्मिकी समाज के लोगों को प्राथमिकता दी गई है.फिर भी आठ लाख से अधिक आवेदकों ने नौकरी के लिए अपना भाग्य आजमाया है.

 सबसे रोचक बात यह भी है कि सफाई कर्मचारी बनने वालों की कतार में प्रोफेशनल डिग्री वाले भी शामिल है.जानकारी के अनुसार ग्रेटर निगम में भी 200 से अधिक उच्च कोटी की योग्यता रखने वाले युवाओं ने भी सफाई कर्मचारी बनने के लिए आवेदन किया है.

  युवाओं को देनी होगी 6 प्रेक्टिकल परीक्षा 

गौरतलब है कि इन भर्तियों के लिए  विभाग ने भर्ती प्रक्रिया आनलाइन रखी है. प्रक्रिया में आवेदन 16 जून से शुरू हुए थे, जो कि 4 अगस्त तक  चले थे.इसके बाद 9 अगस्त रात तक संशोधन के लिए आवेदकों को मौका दिया था. भर्ती प्रक्रिया में विभाग ने कई बार संशोधन भी किया. सबसे बड़ा संशोधन चयनित युवाओं के लिए प्रेक्टिल परीक्षा का आयोजन का किया था.  इस दौरान अभ्यर्थियों को निरीक्षकों के सामने 6 प्रकार से प्रेक्टिकल देना होगा, इसमें अभ्यर्थियों को मौके पर जाकर नालियों की  सफाई, नालों की सफाई, सीवर के सम्बंधित सफाई, सार्वजनिक शौचालयों की सफाई, उद्यानों की सफाई  करनी होगी.

एक साल का अनुभव प्रमाण पत्र  भी देने होगा

 इसके लिए 50 अंक रखे गए है. इसके अलावा चयनित अभ्यर्थी का 30 अंकों का इंटरव्यू भी देना होगा.भर्ती परीक्षा में पारदर्शिता बनाने के लिए विडियोग्राफी भी कराई जाएगी. इसके अलावा अभ्यर्थी को एक साल का अनुभव प्रमाण पत्र भी देना होगा. विभाग ने इस भर्ती में वाल्मिकी समाज के युवाओं का प्राथमिकता के आधार पर चयन करेगा.

 8 लाख से अधिक आवेदन आए 

सफाई कर्मचारियों की भर्ती को लेकर संयुक्त वाल्मीकि एवं सफाई श्रमिक संघ के अध्यक्ष नंदकिशोर डंडोरिया का कहना है कि जिस हिसाब से सफाई कर्मचारी बनने के लिए 8 लाख से अधिक आवेदन आए हैं, उससे वाल्मिकी समाज के युवाओं को ज्यादा मशक्कत करनी पड़ेगी. जबकि इस नौकरी पर पहला हक समाज के युवाओं का है. सरकार और हाईकार्ट ने समाज को प्राथमिकता पर नौकरी देने के लिए कहा है. विभाग को पहले समाज के युवाओं का आवेदन ही भर्ती प्रक्रिया में पहले लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Rajasthan RAS Transfer: 17 RAS तबादला सूची में लापरवाही या चूक?

Rajasthan Election: कांग्रेस का चुनावी मोड ऑन,वॉर रूम में तैयारियों को लेकर आज बड़ी बैठकें

 

Trending news