राजस्थान की महिलाओं के लिए खुशखबरी, सर्वाइकल कैंसर को लेकर चिकित्सा विभाग ने शुरू की ये मुहिम
Advertisement

राजस्थान की महिलाओं के लिए खुशखबरी, सर्वाइकल कैंसर को लेकर चिकित्सा विभाग ने शुरू की ये मुहिम

Rajasthan Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते मामलों के देखते हुए केंद्र सरकार ने टीकाकरण की घोषणा की है. ऐसे में महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के लिए लगने वाली वैक्सीन के पहले फेज में राजस्थान को शामिल करने के लिए चिकित्सा विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है. 

Cervical Cancer

Rajasthan Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में बहुत तेजी से बढ़ता कैंसर हैं, जिससे हर साल देशभर में लाखों महिलाओं की मौत हो जाती है. इस बार केंद्र सरकार ने सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण की घोषणा की है. 

महिलाओं में बढ़ते सर्वाइकल कैंसर के लिए केंद्र सरकार ने टीकाकरण की घोषणा की है. हालांकि टीकाकरण के पहले फेज में राजस्थान शामिल नहीं है. महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के लिए लगने वाले एचपीवी वैक्सीन कार्यक्रम के पहले फेज में राजस्थान को शामिल करने के लिए चिकित्सा विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है. इसमें चिकित्सा एसीएस ने कहा कि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की स्थिति और आंकड़े को देखते हुए पहले फेज में टीकाकरण के लिए राजस्थान को भी शामिल किया जाए. 

सर्वाइकल कैंसर को लेकर चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि गांवों में आज भी देखेंगे तो गायनोलॉजिस्ट की कमी है. हमारा प्रयास है कि गांवों तक महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग की जाए. उन्हें जागरूक किया जाए और उनका ट्रीटमेंट किया जाए. इसके लिए हमें जरूरत पड़ी तो मोबाइल वैन भी भेजने का काम करेंगे, जिससे गांवों तक ही उनकी टेस्टिंग हो सकें. 

सर्वाइकल कैंसर को लेकर सांगानेर गेट महिला चिकित्सालय में ट्रैनिंग सेंटर बनाया गया है, जहां डॉक्टर्स और नर्स को ट्रैनिंग देने के साथ ही महिला चिकित्सालय में आने वाली महिलाओं में ऐसे सिम्टम्स नजर आते हैं तो उनकी टेस्टिंग और ट्रीटमेंट भी किया जाता है. अधीक्षक डॉ. आशा वर्मा ने बताया कि यहां देखो और इलाज करो की पद्धति पर काम किया जा रहा है. 

इसके साथ ही ट्रैनिंग इंचार्ज और यूनिट हेड डॉ. मोहन मीणा ने बताया कि 2 साल से यहां ट्रैनिंग सेंटर चल रहा है, जहां अब तक 318 डॉक्टर्स और 20 नर्सिंग स्टाफ को ट्रैंनिग दी जा चुकी है. अब ये डॉक्टर्स नीचे डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ट्रैनिंग देने के साथ ही स्क्रीनिंग करने का भी काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इसमें हम महिलाओं में प्राइमरी स्टेज पर ही 20 मिनट में चेकिंग से लेकर ट्रीटमेंट कर देते हैं. 

पूरी टीम में डॉ. बृजेश, डॉ. हीना चतुर्वेदी, डॉ. रीमा, डॉ. हिमांशी, डॉ. कविता, नर्सिंग स्टाफ में सुनिता सैनी, अनुरेखा, दिव्या, मुनेश, सीमा, आशु विराना, मुन्नी शामिल हैं, जिनकी बदौलत हम महिलाओं को जागरूक करने का काम कर रहे हैं. अब महिलाओं में जागरूकता आ रही है. इसके साथ ही जनाना अस्पताल गायनिकी एचओडी डॉ. पुष्पा नागर ने बताया कि महिलाओं में टीकाकरण जल्दी शुरू होता है तो हम उन्हें इस खतरे से बचा सकते हैं. 

सर्वाइकल कैंसर को लेकर करवाएं टेस्ट
सरकार की ओर से महिलाओं में तेजी से फैल रहे सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए ब्लॉक लेवल तक सुविधा कर दी है. इसके साथ ही स्क्रीनिंग के बाद जिला अस्पतालों में उनका इलाज किया जा सकता है. डॉक्टर्स का कहना है कि प्राइमरी लेवल पर इसका पता चलता है, तो उसी स्टेज पर ही इसे खत्म किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Mahashivratri 2024: महादेव के भक्त रावण को इस सुंदरी से लगता था डर, सीता मां थी की कृपा

यह भी पढ़ेंः Helicopter Emergency Landing- आर्मी के दो 'चीता' हेलीकॉप्टरों की इमरजेंसी लैंडिंग , ग्रामीणों में बना कौतूहलता का विषय

Trending news