Rajasthan Lok Sabha Chunav: यदि आपके पास नहीं है वोटर आईडी कार्ड,तो जानें कैसे कर सकते हैं मतदान
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Chunav: यदि आपके पास नहीं है वोटर आईडी कार्ड,तो जानें कैसे कर सकते हैं मतदान

Rajasthan Lok Sabha Chunav​: राजस्थान में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग है, पहले चरण में मतदान को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गईं हैं, ऐसे में आपके पास यदि वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो जानें कैसे मतदान कर सकते हैं.

फाइल फोटो.

Rajasthan Lok Sabha Chunav​ : वोटर आईडी एक जरूरी दस्तावेज है. मतदान केंद्र यदि आप जा रहे हैं, तो पास में वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है. लेकिन यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो भी आप अपना वोट कर सकते हैं, इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं

राजस्थान में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग है. बता दें कि अगर आपका नाम वोटिंग लिस्ट में है, तो आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट दे सकते हैं. वोट देने के लिए आप अपने अन्य किसी भी आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बैंक पासबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

आधार कार्ड, बीमा स्मार्ट कार्ड,पैन कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट आदि को दिखाकर भी वोट दिया जा सकता है.वहीं, अगर आपके पास इसमें से कोई भी डॉक्यूमेंट की कॉपी नहीं है, तो फिर ऐसे में आप अपनी बैंक पासबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बस वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी है, 

जानें कैसे जुड़वा सकते हैं, नाम

वोटिंग लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से जुड़वा सकते हैं. ऑनलाइन मोड से अप्लाई करने के लिए आपको भारतीय निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://hindi.eci.gov.in/ से आवेदन करना होगा. इसके अलावा ऑफलाइन मोड के जरिए भी आप अपना नाम वोटिंग लिस्ट में जुड़वा सकते हैं.इसके लिए आपको अपने घर के नजदीकी मतदान केंद्र जाना होगा.

बता दें कि 19 अप्रैल को राजस्थान में वोटिंग होगी. इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई हैं, बीजेपी-कांग्रेस में मुकाबला है. देखना होगा कि किसका पलड़ा भारी रहता है.  

ये भी पढ़ें- Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: पोलिंग बूथ पर जानें से पहले पास रखलें ये दस्तावेज,मतदान से पहले जानें काम की बातें

 

 

Trending news