Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव को लेकर BJP की दूसरी लिस्ट जल्द,CEC की बड़ी बैठक जारी
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव को लेकर BJP की दूसरी लिस्ट जल्द,CEC की बड़ी बैठक जारी

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 का रण तैयार हो चुका है. वहीं, आज बीजेपी राजस्थान की दस लोकसभा सीटों पर कैंडिडेट्स के नाम डिक्लेयर कर सकती है. शाम को दिल्ली में बड़ी बैठक रखी गई है. 

 

फाइल फोटो.

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही अब प्रदेश भाजपा की शेष 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जल्द ही आएगी. आज शाम नई दिल्ली में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सीटों के उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगेगी. इसके बाद बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व की ओर से इन दस नामों की घोषणा कभी भी की जा सकती है.

शेष 10 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के नाम पर मुहर..

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं और 15 सीटों पर बीजेपी अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. प्रत्याशियों के नाम के चेयन को लेकर आज दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक प्रस्तावित है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित प्रमुख नेताओं की मौजूदगी में होने वाली इस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राजस्थान की शेष 10 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगेगी.

BJP प्रत्याशियों की सूची जारी की जा सकती है

बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित डिप्टी सीएम प्रेमचंद बेरवा और दीया कुमारी भी आज दोपहर बाद दिल्ली पहुंच जाएंगे.बताया जा रहा है कि सीईसी की बैठक के बाद कभी भी प्रत्याशियों की सूची जारी की जा सकती है.

 केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होंगे

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ,उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा जयपुर दोपहर 1 दिल्ली के लिए रवाना होंगे और 2 बजे दिल्ली पहुंचना प्रस्तावित है. वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी दोपहर बाद चितौड़ से सीधे दिल्ली के लिए रवाना होंगे. इन सभी नेताओं का रात्रि विश्राम दिल्ली में है. सूत्रों की मानें तो दिल्ली पहुंचने के बाद पहले सभी नेता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ में बैठक करेंगे और उसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होंगे.

 शाम को CEC से पहले शेष 10 लोकसभा सीटों की प्रत्याशियों के पैनल पर अंतिम चर्चा होगी, उसके बाद सभी नाम CEC की बैठक में रखे जाएंगे. गौरतलब है कि प्रदेश कोर कमेटी की बीजेपी मुख्यालय में शमिल थे. बैठक में शेष 10 लोकसभा सीटों के नाम पर चर्चा के लिए में पैनल तैयार किया गया था.

इन 10 सीटों पर होंगे प्रत्याशी घोषित 

भाजपा ने अपनी पहली सूची में राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं,लेकिन अभी भी 10 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित करना बाकी है. उधर भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है.राजस्थान में पहले और दूसरे चरण में मतदान होगा. पहले चरण में जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें से ज्यादातर सीटों पर भाजपा ने अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

 19 अप्रैल को 12 लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होंगे

 ऐसे में यह माना जा रहा है कि आज - कल में ही भाजपा अपनी तीसरी सूची में राजस्थान की शेष बची 10 सीटों पर नाम घोषित करेगी, ताकि प्रत्याशी को चुनाव प्रचार और चुनाव तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके. बता दें कि पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को 12 लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होंगे, जिसमे गंगानगर - हनुमानगढ़ , बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं,सीकर,जयपुर ग्रामीण, जयपुर अलवर ,भरतपुर ,करौली - धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा. बीकानेर, चूरू, सीकर, नागौर, अलवर ,भरतपुर की सीट को छोड़ दें तो बाकी शेष सीटों पर प्रत्याशी घोषित होना बाकी है.

ये भी पढ़ें- कुमार विश्वास की पत्नी हैं मंजू शर्मा, जयपुर से अजमेर पहुंची ACB की टीम, RPSC मेंबर्स पर लटक रही जांच की तलवार

Trending news