Jaipur: मतदान केंद्र तक आसानी से पहुंचेंगे मतदाता, QR Code वाली पर्चियों से मिलेगी हर बूथ की जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1962868

Jaipur: मतदान केंद्र तक आसानी से पहुंचेंगे मतदाता, QR Code वाली पर्चियों से मिलेगी हर बूथ की जानकारी

Jaipur: विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए क्यूआर कोड वाली पर्ची मतदाताओं को बांटनी शुरू हो गई है.  इसके जरिए मतदाताओं को मतदान केंद्र खोजने के लिए इधर- उधर भटकने की आवशयकता नहीं पड़ेगी. 

Jaipur: मतदान केंद्र तक आसानी से पहुंचेंगे मतदाता, QR Code वाली पर्चियों से मिलेगी हर बूथ की जानकारी

Jaipur: विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए क्यूआर कोड वाली पर्ची मतदाताओं को बांटनी शुरू हो गई है. पहली बार फोटोयुक्त पर्ची की जगह क्यूआर कोड वाली पर्ची दी जा रही है. जिसको स्कैन करने के साथ ही मतदान केंद्र और विधानसभा क्षेत्र की भी जानकारी मिल जाएगी. 

प्रदेश में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने जा रहे है. जिसमें मतदाताओं को पहले से ही क्यूआर कोड वाली वोटर  स्लिप बांटना शुरू कर दिया है. जिससे मतदाताओं को मतदान केंद्र खोजने के लिए इधर- उधर भटकने की आवशयकता नहीं पड़ेगी. निर्वाचन विभाग की ओर से यह सुविधा पहली बार शुरू की गई है. इसके साथ ही निर्वाचन विभाग की ओर से 80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांगों मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा भी पहली बार दी गई है.

पॉकेट बुक के साथ ही पर्ची मिल रही

 मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा के बाद क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप पहली बार दी जा रही है. इसके साथ ही निर्वाचन विभाग की ओर से 1 करोड़ 25 लाख परिवार को पॉकेट गाइड भी दी जा रही है. नई व्यवस्था के तहत वोटर स्लिप निर्वाचन विभाग की ओर से जिला अधिकारी को दी गई है. वहां से ये क्यूआर कोड वाली पर्चियां बीएलओ तक पहुंची है. बीएलओ घर-घर जाकर पर्ची बांटने का काम कर रहे हैं. इसके साथ ही पर्ची सही वोटर्स को मिल रही है या नहीं का सत्यापन भी करेगा.

क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप मतदाताओं को मिलेगी

 विधानसभा चुनाव के लिए 5,27,88,931 मतदाताओं को फोटो युक्त पर्ची की जगह क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप मिलेगी. जिसके स्कैन करते ही उनकी जानकारी के साथ ही विधानसभा क्षेत्र और बूथ केन्द्र की जानकारी मिल जाएगी. जिससे मतदाताओं को मतदान केन्द्र खोजने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.

पर्ची से मिलेगा हर अपडेट

बहरहाल, इस बार चुनाव आयोग के नए नवाचारों से निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों ओर मतदाताओं को बड़ी सहूलियत मिली है. जहां कई एप्प के माध्यम से हर अपडेट मतदाताओं को मिल रहा है, वहीं अब सिर्फ मोबाइल में वोटर स्लीप पर बने क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद सीधे मतदान केंद्र तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें- 

कांग्रेस के 7 वादों पर BJP प्रत्याशी गोपाल शर्मा का प्रहार, दिया यह बड़ा बयान

विद्याधरनगर में दिया कुमारी का जनसंपर्क, बोलीं- 25 नवम्बर को जनता देगी करारा जवाब

 

Trending news