Rajasthan में कांग्रेस किसके साथ, अल्पसंख्यकों या दलितों के ? अर्जुनराम मेघवाल का ये दावा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1840110

Rajasthan में कांग्रेस किसके साथ, अल्पसंख्यकों या दलितों के ? अर्जुनराम मेघवाल का ये दावा

Rajasthan Politics News: केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल(Arjunram Meghwal) ने आरोप लगाया किया कांग्रेस (Congress) के लिए अल्पसंख्यकों का हक पहले हैं, दलितों का नहीं. ऐसे में वोट की चोट से कांग्रेस को सबक सिखाएं दलित समाज.

Rajasthan में कांग्रेस किसके साथ, अल्पसंख्यकों या दलितों के ? अर्जुनराम मेघवाल का ये दावा

Rajasthan Politics, Arjunram Meghwal played Dalit card​ : राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की नजर प्रदेश के अनुसूचित जाति समाज पर टिकी हुई है. बीजेपी ने दलित कार्ड खेलते हुए मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर के सहारे चुनाव में दलित वर्ग को साधने की जुगत बिठाई है. केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बाबा साहब अंबेडकर और आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया.

बीजेपी का दलित कार्ड 

मेघवाल ने कहा कि मुझसे पीएम मोदी ने स्पष्ट कहा है कि संविधान का भी सम्मान करेंगे और आरक्षण को बरकरार रखेंगे, इसलिए कांग्रेस के भ्रम में नहीं आएं. आरोप लगाया किया कांग्रेस के लिए अल्पसंख्यकों का हक पहले हैं, दलितों का नहीं. ऐसे में वोट की चोट से कांग्रेस को सबक सिखाएं दलित समाज.

अंबेडकर और आरक्षण को लेकर बोले मेघवाल

बीजेपी एससी मोर्चा की ओर से मानसरोवर के दीप स्मृति ऑडिटोरियम में प्रतिनिधि सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन में प्रदेशभर से मोर्चा के प्रतिनिधियों को बुलाया गया. इस दौरान केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस बाबा साहब अंबेडकर को लेकर कांग्रेस शुरू से भ्रम फैला रही है कि नेहरूजी की बाबा साहब से नहीं बनती थी, फिर भी उनको मंत्री बनाया, लेकिन इतिहास के दस्तावेज कुछ और बोल रहे हैं.

मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद संस्कृति मंत्रालय में सारे दस्तावेज देखे हैं, जो इनकी पोल खोल रहे हैं. मेघवाल ने कहा कि पंडित नेहरू कभी भी बाबा साहब को अपने मंत्रिमंडल में शामिल नहीं करना चाहते थे. उस समय अंतरिम सरकार में पांच हिंदू, पांच मुस्लिम तथा दलित, ईसाई, पारसी के के लिए एक एक पद का कोटा रखा गया. नेहरू ने दलित कोटे से जगजीवनराम का नाम भेजा, अंबेडकर का नहीं. इसके बाद अंबेडकर ने अपने प्रयास से मिलकर बात की तो अंग्रेजों ने कोटा बढ़ाकर उन्हें मंत्री बनाया. ऐसे में नेहरू ने नहीं बल्कि अंबेडकर अपने दम पर मंत्री बने थे, यह बात सबको बता दो.

कांग्रेस के लिए दलित नहीं, अल्पसंख्यक पहले - अर्जुनराम मेघवाल

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पहले प्रतिनिधि सम्मेलन तथा बाद में प्रेसवार्ता में बोले, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक अल्पसंख्यकों का है, जबकि पहला हक़ दलित समाज को होना चाहिए था, जो संविधान के मूल अधिकारों के साथ मिला है. कांग्रेस ने दलित समाज को सिर्फ और सिर्फ वोट बैंक के नजरिये देखा है, योजनाओं के लाभ देने में दलित समाज को भूल ही गए हैं. अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि बाबा साहब राजनीतिक समानता, स्वतंत्रता के बड़े पैरोकार थे. महापुरुष वो ही जो आगे की सोचता है, बाबा साहब ने कहा सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में असमानता रहेगी, जिस सरकारें खत्म करती है.

ये भी पढ़ें- अशोक गहलोत के सामने कोई नहीं आया टिकट दावेदारी जताने, जानिए सरदारपुरा के समीकरण

उस असमानता को कांग्रेस ने कभी खत्म नहीं किया. इतना ही नहीं संविधान से मिले अधिकारों को एक तरफ रख कर कांग्रेस सरकार में कहा गया कि देश के संसाधनों पर पहला हक अल्पसंख्यकों का होगा, दलितों को क्यों नहीं ? मेघवाल ने कहा कि यह वही कांग्रेस पार्टी है जिसने बाबा साहब को दो-दो बार चुनाव हराया. कांग्रेस नहीं चाहती थी बाबा साहब संसद में पहुंचे, लेकिन श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने ही प्रयास किया. मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस के लिए हमेशा दलित नहं अल्पसंख्यक प्राथमिकता में रहा है. इस बार दलित समाज को समझना होगा और कांग्रेस को वोट की चोट के साथ जवाब देना है.

आरक्षण को लेकर भ्रम फैला रही है कांग्रेस- मेघवाल

मेघवाल ने कहा कि अब कांग्रेस भ्रम फैला रही है कि भाजपा संविधान और आरक्षण को खत्म कर देगी , जबकि 2014 से आज तक संविधान और आरक्षण पर कोई आंच नहीं आई पर आगे भी नहीं आएगी. 9 साल हो गए संविधान पर कोई आंच आई क्या ? किसी मंच के माध्यम से आप यह बात अपने क्षेत्र में कहें. जब मोदी जी ने मुझे कानून मंत्री बनाया तब कहा कि संविधान का भी सम्मान करेंगे आरक्षण को भी बरकरार रखेंगे. ऐसी थोड़ी सी भी बात लगे तो आपका अर्जुन बैठा है, कुछ भी नहीं होने देंगे. कुछ भी होता है तो प्रधानमंत्री को बता देते हैं पूरी बात सुनते हैं.

मोदी दलित विकास के लिए कर रहे काम - मेघवाल

पीएम मोदी दलित समाज के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए स्टार्टअप लगाने के लिए विभिन्न लोन योजनाएं लेकर आए हैं। मैं मोदी जी का धन्यवाद करता हूं कि जब कानून मंत्रालय का बोर्ड देखता हूं तो विधि मंत्री के नाम एक नंबर पर बाबा साहब अंबेडकर और 44 में नंबर पर अर्जुन राम मेघवाल लिखा है.

वोट की चोट से दे जवाब - अर्जुनराम मेघवाल

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कांग्रेस ने आजादी के बाद से ही SC/ST को हमेशा वोट बैंक समझा हैं, कांग्रेस को पता है कि ये लोग हमेशा हमें ही वोट देंगे. मेघवाल ने कहा कि आज तक किसी भी कांग्रेसी प्रधानमंत्री के मुंह से जय भीम आपने नहीं सुना होगा, लेकिन पीएम मोदी जब डॉ बीआर अंबेडकर इंटरनेशल सेंटर के उद्घटान के मौके पर गए तो उन्होंने तीन बार जय भीम जय भीम जय भीम का नारा लगाया. अब वक्त आ गया है कि इस बार दलित समाज कांग्रेस को वोट की चोट के साथ जवाब दे.

बहुमत भाजपा को मिलने जा रहा- सीपी जोशी

दूसरी ओर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि इस बार ऐतिहासिक बहुमत भाजपा को मिलने जा रहा है. इस बार ऐसा कमल खिलेगा की बार-बार कमल खिलेगा. कांग्रेस ने देश में लोगों को लड़ाने और भ्रष्टाचार करने के अलावा कुछ नहीं किया. कांग्रेस ने जो 60 साल में नहीं किया उससे ज्यादा 9 साल में पीएम मोदी ने किया. 60 साल तक बाबा साहेब का पंच तीर्थ कांग्रेस में नहीं बनवाया. धारा 370 हटने में 60 साल लग गए, इसका जिम्मेदार कौन है. यह वही कांग्रेस पार्टी है जिसने बाबा साहब को दो-दो बार चुनाव हराया. कांग्रेस नहीं चाहती थी बाबा साहब संसद में पहुंचे. जिसने देश को एकता में पिरोने वाला संविधान दिया उसको चुनाव हराने में लगी रही कांग्रेस.

Trending news