Rajasthan Chunav Voting 2023: वोटर ID खो गया है तो भी दे सकते हैं वोट, ले जा सकते हैं ये डॉक्यूमेंट्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1977326

Rajasthan Chunav Voting 2023: वोटर ID खो गया है तो भी दे सकते हैं वोट, ले जा सकते हैं ये डॉक्यूमेंट्स

राजस्थान चुनाव 2023: राजस्थान में मतदाता, मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं. अगर आपके मन में ये सवाल है कि वोटर आईडी खो गया है तो क्या वोट दिया जा सकता है? जानिए जवाब.

Rajasthan Chunav Voting 2023: वोटर ID खो गया है तो भी दे सकते हैं वोट, ले जा सकते हैं ये डॉक्यूमेंट्स

Rajasthan Chunav: राजस्थान में मतदान शुरू हो चुका है. सुबह 7 बजे से ही मतदाता वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं. मतदान के दिन मतदाता फोटो पहचान पत्र के माध्यम से मतदान कर सकते हैं. किसी मतदाता के पास फोटो पहचान पत्र नहीं हो तो ऐसी स्थिति में वह वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र के माध्यम से मतदान कर सकता है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि अगर किसी मतदाता के पास निर्वाचन फोटो पहचान पत्र नहीं है तो मतदाता वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर वोट डाल सकता है.

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी परेशानी के कर सकें.  जो मतदाता निर्वाचन फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा.

उन्होंने बताया कि 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी शामिल है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023 Live: 4 लाख नौकरियां, 12वीं तक मुफ्त शिक्षा,400 का सिलेंडर, जानें और क्या है कांग्रेस के वादें

ये भी पढ़ें- सांप के दंश का नहीं होता पुजारी पर असर, राजस्थान में यहां लोगों ने सांप को गले में डालकर खींची सेल्फी

Trending news