Rajasthan Budget 2024 : भजनलाल सरकार का पहला बजट पर होगी सबकी नज़र, जनता की उम्मीदों को पूरा करने का होगा प्रयास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2099212

Rajasthan Budget 2024 : भजनलाल सरकार का पहला बजट पर होगी सबकी नज़र, जनता की उम्मीदों को पूरा करने का होगा प्रयास

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की अगुवाई वाली सरकार कल विधानसभा में बजट पेश करेगी. सरकार इस लेखानुदान में भी पैट्रोल-डीज़ल पर वैट में कटौती करने जैसी कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है.

Rajasthan Budget 2024 : भजनलाल सरकार का पहला बजट पर होगी सबकी नज़र, जनता की उम्मीदों को पूरा करने का होगा प्रयास

First budget of CM Bhajan Lal Sharma  : राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की अगुवाई वाली सरकार कल विधानसभा में बजट पेश करेगी. यह भजनलाल सरकार का पहला बजट होगा.

सीएम भजनलाल शर्मा की अगुवाई वाली सरकार कल बजट पेश करेगी

सदन में वित्त मन्त्री की ज़िम्मेदारी संभाल रही उप मुख्यमन्त्री दिया कुमारी बजट रखेंगी. इस बजट में सरकार का प्रयास रहेगा कि मुख्यमन्त्री भजनलाल शर्मा की भावनाओं को साकार करके जनहित में रखा जाए. इसके साथ ही इस बजट में जनता की उम्मीदों को पूरा करने का प्रयास भी सरकार की तरफ़ से दिखेगा.

उप मुख्यमन्त्री दिया कुमारी बजट विधानसभा में रखेंगी

हालांकि इस बार पूर्ण बजट नहीं होकर लेखानुदान ही होगा और जुलाई में पेश होने वाले पूर्ण बजट में और भी ज्यादा घोषणाएं होंगी, लेकिन फिर भी माना जा रहा है कि सरकार इस लेखानुदान में भी पैट्रोल-डीज़ल पर वैट में कटौती करने जैसी बड़ी घोषणा कर सकती है.

पहला बजट पर होगी सबकी नज़र

वैट को लेकर ज्यादा आसार इसलिए भी बन रहे हैं क्योंकि राजस्थान के पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा के मुकाबले प्रदेश में वैट की दरें ज्यादा है. विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने लगातार इसे मुद्दा बनाया था. लिहाजा अबकी बार सरकार वैट में कोई राहत दे सकती है.

जनता की उम्मीदों को पूरा करने का होगा प्रयास

इसके साथ ही चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का स्वरूप बदले के साथ ही इसे ज्यादा प्रभावी बनाने पर फोकस रहेगा. पिछले कुछ समय से चिरंजीवी बीमा योजना की निष्क्रियता के चलते मरीज परेशान हुए हैं. ऐसे में उनको सरकार से बड़ी राहत की आस होगी.

लखपति दीदी की तर्ज पर कोई योजना लाई जा सकती

अब सरकार इसे आयुष्मान से जोड़कर ज्यादा प्रभावी बनाएगी या बीमा के मौजूदा स्वरूप को ही किसी दूसरे रूप में अपग्रेड करके जनता को सौगात देगी. इस पर सबकी नज़र रहेगी.

सरकार की कोशिश इस बात की भी होगी कि किसान वर्ग को कुछ सौगात दी जा सके. इसके लिए किसान सम्मान निधि बढ़ाने का ऐलान भजनलाल सरकार के पहले बजट में किया जा सकता है.

महिलाओं को बड़ी राहत देने का ऐलान भजनलाल सरकार पहले ही कर चुकी है. 1 जनवरी 2024 से उज्ज्वला गैस कनेक्शन और चयनित परिवारों के लिए गैस सिलैण्डर साढ़े चार सौ रुपए का किया जा चुका है. इसके साथ ही महिलाओं के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी की भावना को देखते हुए लखपति दीदी की तर्ज पर कोई योजना लाई जा सकती है.

इसके साथ ही जन-सुविधाओं के विस्तार की योजना के तहत अलग-अलग विभागों में कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं. कल आने वाले अन्तरिम बजट में सरकार युवाओं का भी विशेष ध्यान रखेगी. सरकारी दफ्तरों में काम कर रहे सेवानिवृत कर्मचारियों को हटाने के बाद अब सरकार नई भर्तियों का ऐलान कर सकती है.

हालांकि फिलहाल यह सीमित दायरे में होगी लेकिन मुख्य बजट में इन भर्तियों का दायरा बढ़ाया जा सकता है.
इसके साथ ही कर्मचारियों के लिए पेन्शन योजना पर भी अहम घोषणा हो सकती है. हालांकि पिछली सरकार ने ओल्ड पेन्शन योजना की घोषणा की थी लेकिन नई सरकार इस पेन्शन योजना का नया स्वरूप रख सकती है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान के उद्यमियों और व्यापारियों को भजनलाल सरकार से बड़ी उम्मीदें, बजट में ये है मांग...

इसके लिए दूसरे राज्यों की योजनाओं का अध्य्यन कराया जा सकता है. इसके साथ ही केन्द्र सरकार भी न्यू पेन्शन स्कीम को ओल्ड पेन्शन स्कीम जितना ही आकर्षक बनाने पर काम कर रही है. लिहाजा इस दिशा में भी राज्य सरकार घोषणा कर सकती है.

इन सबके साथ ईआरसीपी का नया एमओयू होने के बाद पीकेसी के लिए सरकार कुछ बजट के प्रावधान रखेगी. जिससे पूर्वी राजस्थान समेत 13 ज़िलों के लोगों में मैसेज दिया जा सके.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आ रहे इस बजट में इस बात का भी ध्यान रखा जा सके कि सभी बड़े वर्गों को साधा जा सके. सरकार की कोशिश रहेगी कि लोकसभा चुनाव से पहले बजट में ऐसी घोषणाओं को रखा जाए. जिनमें से कुछ को तो चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले धरातल पर भी उतारा जा सके.

Trending news