घर से निभाई लोकतंत्र में भागीदारी,किया मतदान,आज होम वोटिंग का आखिरी दिन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1968110

घर से निभाई लोकतंत्र में भागीदारी,किया मतदान,आज होम वोटिंग का आखिरी दिन

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान में होम वोटिंग का आज आखिरी दिन रहा है.चुनाव आयोग ने पहली बार होम वोटिंग का कांसेप्ट शुरू किया है. जब घर पर पहुंची मतपेटियां, तो वृद्धजनों के चेहरे खिल उठे. 

घर से निभाई लोकतंत्र में भागीदारी,किया मतदान,आज होम वोटिंग का आखिरी दिन

Rajasthan Assembly Election 2023 : आज होम वोटिंग का अंतिम दिन हैं.चुनाव आयोग की ओर से पहली बार 80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं के लिए शुरू की गई होम वोटिंग सुविधा का लाभ घर बैठे मिलने से वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांग उत्साह से लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी निभा रहे हैं.

होम वोटिंग के अंतिम दिन बुर्जुग और दिव्यांग मतदाताओं के घर पोलिंग पार्टी पहुंचकर उनके घर-आंगन में पोलिंग बूथ बनाकर मतदान करवा रही हैं.आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही पात्र मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक मतदान कर लोकतंत्र में अपनी प्रगाड़ आस्था का परिचय दिया.होम वोटिंग सुविधा से मतदान करने के बाद मतदाता खुश नजर आए और होम वोटिंग सुविधा के लिए आभार जताया.जयपुर में आज दो विधानसभा क्षेत्र फुलेरा और मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग करवाई जा रही हैं.

प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है.प्रदेश में 62 हजार 927 मतदाताओं ने विकल्प के तौर पर होम वोटिंग सुविधा के लिए आवेदन किया है.

विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे हैं.ऐसे मतदाता जो होम वोटिंग के पहले चरण के दौरान घर पर अनुपस्थित रहें.उनके लिए 20 और 21 नवम्बर को विशेष मतदान दल दूसरी बार विजिट करेंगे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव: चूरू विधानसभा में बड़ी जनसभा, OBC वर्ग का इसलिए जताया आभार, यहां से कौन जीत रहा?

 

Trending news