प्रधानमंत्री का मिशन G-20: समिट को संबोधित करने के लिए बाली पहुंचे पीएम मोदी, तीन अहम मुद्दों पर चर्चा
Advertisement

प्रधानमंत्री का मिशन G-20: समिट को संबोधित करने के लिए बाली पहुंचे पीएम मोदी, तीन अहम मुद्दों पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को इंडोनेशिया के बाली शहर पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी  बाली में अलग-अलग बैठकों को संबोधित करेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है.

प्रधानमंत्री का मिशन G-20: समिट को संबोधित करने के लिए बाली पहुंचे पीएम मोदी, तीन अहम मुद्दों पर चर्चा

नई दिल्ली/जयपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को इंडोनेशिया के बाली शहर पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी  बाली में अलग-अलग बैठकों को संबोधित करेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है. करीब 45 घंटे के अपने प्रवास के दौरान पीएम मोदी 20 कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

इस शिखर सम्मेलन में भारत, चीन और अमेरिका समेत अन्य कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं. इस दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष और इसके प्रभावों समेत वैश्विक चुनौतियों पर व्यापक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है. इस सम्मेलन के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा और स्वास्थ्य सहित विभिन्न मुद्दों पर वैश्विक नेताओं के साथ चर्चा करूंगा. मैं इस दौरान वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की उपलब्धियों और प्रतिबद्धताओं को उजागर करूंगा.

यह भी पढ़ें: जवाहर सर्किल पर बेशकीमती जमीन की नीलामी पर रोक, 11 जनवरी को अगली सुनवाई 

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए इंडोनेशिया के लिए रवानगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि मैं 15 नवंबर को एक स्वागत समारोह में बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं। उन्होंने कहा, बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक मुद्दों, जैसे वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन  पर G20 नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा। उन्होंने बताया, इस सम्मेलन से इतर, मैं अन्य देशों के नेताओं से मिलूंगा और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करूंगा.

यह भी पढ़ें: जापान में जलजला, भूकंप के जोरदार झटके से दहला जापान, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता

जी-20 संगठन का अगला अध्यक्ष होगा भारत

जी-20 संगठन का अगला अध्यक्ष भारत है. अगली बैठक सितंबर, 2023 में नई दिल्ली में ही होगी. इस नजरिए से भी पीएम मोदी का दौरा अहम माना जा रहा है. वहीं, इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने कहा, भले ही प्रधानमंत्री मोदी का इंडोनेशिया का यह दौरा बहुत छोटा हो, लेकिन रणनीतिक रूप से यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है.

Trending news