Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1791551
photoDetails1rajasthan

गंजापन हमेशा रहेगा दूर, बस हर रोज करें ये काम

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते बाल झड़ने और टूटने लगते हैं. इसका बहुत इलाज कराने के बाद भी कोई लाभ नहीं होता है. जब बहुत समय तक बाल झड़ने लगते हैं, तो गंजेपन की संभावना बढ़ जाती है. गंजेपन की समस्या से बचने के लिए आपको हर रोज इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

 

हेल्दी डाइट

1/5
हेल्दी डाइट

गंजेपन और बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले जरूरी है, कि आप हेल्दी डाइट लें. इसके लिए आप अपने खाने से हरी सब्जियां, फल, पालक और अंडे को शामिल करें. इन्हें खाने आपके बालों को पोषक तत्व मिलेंगे. 

स्कैल्प मसाज

2/5
स्कैल्प मसाज

बालों को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है, कि आप हर रोज सोने से पहले और उठने के बाद अपने स्कैल्प में 10 से 20 मिनट तक मसाज करें. इससे आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और बालों का ग्रोथ अच्छे से होगी. 

 

हेयर वॉश

3/5
हेयर वॉश

अगर बालों की सही देखभाल ना की जाएं, तो बालों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसके लिए जरूरी है, कि आप बालों को हफ्ते में 2 से 3 बार धोएं. वहीं. बालों में सिल्क रबर बैंड का यूज करें. इसके अलावा बालों को ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से वॉश ना करें. बालों को धूप और धूल से बचाकर रखें. 

 

हेयर मास्क

4/5
हेयर मास्क

गंजेपन की परेशानी से बचने के लिए बालों को पोषण देना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप कम से कम दो बार हफ्ते में बालों में हेयर मास्क लगाएं. आप बालों में दही, मेथी और करी पत्ता का पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं. 

हीटिंग टूल्स

5/5
हीटिंग टूल्स

गंजेपन की समस्या से बचना है, तो बालों  पर ज्यादा हीटिंग टूल्स का यूज ना करें. वहीं, हीट प्रोटेक्टेड सीरम का यूज कर्ल और स्ट्रेट बाल करते वक्त जरूर करें. इससे आपके बालों सुरक्षा मिलेगी.