Periods Tips: बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा, बस फॉलो करें यह 6 स्टेप्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1259042

Periods Tips: बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा, बस फॉलो करें यह 6 स्टेप्स

Ways To Relieve Menstrual Cramps: मासिक धर्म के शुरुआती दिनों को झेलना बहुत मुश्किल होता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कंफर्टेबल और बिना दर्द के पीरियड्स के लिए आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा

Best tips for Healthy period: पीरियड्स एक ऐसा अनुभव है जिससे हर एक महिला को गुजरना पड़ता है. कुछ लोगों को तो पीरियड्स के बारे में पता भी नहीं चलता कब उनका पीरियड आता है और कब चला जाता है, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह बहुत ही बुरा अनुभव साबित होता है. खासकर तब जब किसी पार्टी या फंक्शन में जाना हो और आपका पीरियड आ जाए. 

यह भी पढ़ें - हर रोज अगर स्पर्म कर रहे है बेकार तो पड़ सकता है बहुत भारी, बरतें सावधानियां

पीएमएस के लक्षणों (PMS Symptoms) और हार्मोन के ओवरटाइम काम करने के साथ एक दर्दनाक शुरुआत होती है, ऐसे में पीरियड्स का दर्द और क्रैम्प्स (Period pain and cramps) आपको कमजोर कर देता है. पीरियड्स के शुरुआती दिनों को झेलना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कंफर्टेबल और बिना दर्द के आप पीरियड्स के दिनों को कैसे बिता सकती हैं और किन बातों का आपको खास ध्यान रखने की जरूरत है.

fallback

हेल्दी पीरियड्स के लिए करें यह काम

1. आपको जो चाहिए उसी को प्रायोरिटी दें
इन दिनों आपको अपने शरीर की जरूरतों का बेहद ध्यान रखना पड़ता है, खासकर तब जब आपका शरीर आराम मांग रहा होता है. आपको हमेशा अपने ब्लड फ्लो के हिसाब से ही काम करना चाहिए. अगर आपके शरीर को पर्याप्त आराम की जरूरत है, तो उसे आराम दें.

fallback

2. क्रैम्प्स से कैसे पाएं राहत
मासिक धर्म में ऐठन गर्भाशय में मांसपेशियों के सिकुड़ने से होता है और इस वजह से पीरियड के दर्द और क्रैम्प्स से कई महिलाएं प्रभावित होती हैं. हालांकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है लेकिन इसकी अधिकता होने के कारण पीरियड्स का दर्द तेज होता है और कभी-कभी यह मतली और सिर दर्द का कारण भी बन जाता है. हॉट थेरेपी इसके लिए शानदार उपाय माना जाता है और यह पीरियड क्रैम्प्स कम करने और दर्द को दूर करने में भी मददगार साबित होता है.

fallback

3. ब्लड फ्लो के हिसाब से सही पैड का इस्तेमाल बेहद जरूरी
हर एक महिला को पीरियड्स डेज नंबर के हिसाब से अलग-अलग ब्लड फ्लो होता है और इसके लिए मार्केट में साइज़ फिट सभी तरह के पैड साइज उपलब्ध हैं. छोटे, मध्यम और बड़े आकार के पैड जो टॉक्सिन फ्री होते हैं और एक नरम परत की तरह होते हैं जो आपके पीरियड्स के दौरान आपको आराम देने और ड्राई रहने में मदद करते हैं.

fallback

4. पैड बदलना बेहद जरूरी
आपको हर 6 घंटे के बाद पैड बदल लेना चाहिए. चाहे आप कहीं भी हो लेकिन पैड बदलना बेहद जरूरी होता है. आप काम में व्यस्त हो सकती है लेकिन 1 दिन में एक पैड पहनने से हेवी फ्लो होने के कारण चकत्ते, जलन और रिसाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह न केवल अतरंग स्वच्छता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है, बल्कि यह आपको चकत्ते और इन्फेक्शन से भी दूर रखने का काम करता है, इसलिए अपना पैड हर 6 से 8 घंटे में जरूर बदल लें.

fallback

5. योग से मिलेगी राहत
इन दिनों अच्छा ब्लड फ्लो और दर्द रहित पीरियड्स के लिए आपको नियमित रूप से योगासन करना चाहिए. सूर्य नमस्कार के कुछ बुनियादी आसन इस समय काफी मददगार साबित होते हैं. भुजंगासन, वज्रासन और धनुरासन जैसी मुद्राएं ब्लड सरकुलेशन के सुधार के लिए काफी बेहतर मानी जाती हैं और यह आपके प्रजनन अंगों की कार्य क्षमता में भी सुधार करती है.

fallback

6. हेल्दी डाइट जरूर लें
आजकल के गलत खानपान की वजह से ज्यादा दर्द और अनियमित पीरियड जैसी समस्याएं होती हैं. जब आपका मासिक धर्म नजदीक होता है, तो मसालेदार और नमकीन भोजन से बचना चाहिए. यह सिर्फ थक्के के जोखिम को बढ़ाते हैं और अत्याधिक दर्दनाक क्रैम्प्स का कारण बन जाते हैं.

fallback

नोट: उपरोक्त जानकारी को अपनाने से पहले विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह जरुर लें. उपरोक्त जानकारी की प्रमाणिकता के लिए ज़ी मीडिया जिम्मेदार नहीं है.

Genital TB: क्या टीबी से प्रेगनेंसी में आती है रुकावट, क्या है रामबाण इलाज?, देखें वीडियों

 

Trending news