Railway News: उत्तर पश्चिम रेलवे ने माल लदान में फहराया परचम, पहली बार 30 मिलियन टन के पार
Advertisement

Railway News: उत्तर पश्चिम रेलवे ने माल लदान में फहराया परचम, पहली बार 30 मिलियन टन के पार

Jaipur Railway News: उत्तर पश्चिम रेलवे ने पहली बार इस साल मार्च के प्रथम सप्ताह तक 30 मिलियन टन के आकड़े को पार किया है. उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष फरवरी माह तक 96.83 प्रतिशत समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में लगातार 3 वर्षों से अधिक समय से पहले स्थान पर कायम है.

Railway News: उत्तर पश्चिम रेलवे ने माल लदान में फहराया परचम, पहली बार 30 मिलियन टन के पार

Jaipur News: माल लदान में उत्तर पश्चिम रेलवे ने सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में परचम फहराया है. उत्तर पश्चिम रेलवे ने पहली बार इस साल मार्च के प्रथम सप्ताह तक 30 मिलियन टन के आकड़े को पार किया है. उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष फरवरी माह तक 96.83 प्रतिशत समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में लगातार 3 वर्षों से अधिक समय से पहले स्थान पर कायम है.

उप रेलवे के गठन में अबतक का सर्वाधिक माल लदान
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिमर रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के दिशा निर्देशोंनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. इस साल मार्च के प्रथम सप्ताह तक 30 मिलियन टन का माल लदान कर परचम फहराया है.  यह उत्तर पश्चिम रेलवे के गठन से अब तक का सर्वाधिक माल लदान है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर निरन्तर माल लदान में अभिनव प्रयोगों से इण्डस्ट्रीयल वाटर, पुट्टी, प्याज, किन्नू एवं चाईना क्ले आदि नई कमोडिटीज का लदान शुरू किया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर मुख्यालय एवं मंडलों में गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के अभिनव प्रयासों से भी माल लदान को बढ़ावा मिल रहा है.

पार्सल सेवा को बेहतर बनाना
माल लदान को बढ़ावा देने के लिये जोधपुर मण्डल के मारवाड़ मुंडवा स्टेशन पर सीमेंट लदान को गति शक्ति टर्मिनल रिकार्ड 10 माह में स्थापित कर लदान शुरू कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त पार्सल सेवा को बेहतर बनाने के लिये रेलवे और डाक विभाग की ज्वाइंट पार्सल प्रोडेक्ट कार्गों सर्विस योजना जोधपुर से शुरू की गई है,,,, इसमें डाक विभाग उपभोक्ता से सीधे सामान लेकर रेलवे के माध्यम से परिवहन किया जाएगा और गंतव्य पर पहुंचाना डाक विभाग का दायित्व रहेगा.

उत्तर पश्चिम रेलवे पर फरवरी माह तक 2018 वैगन प्रतिदिन लोडिंग की गई, जो विगत वर्ष की इसी अवधि में 1919 वैगन प्रतिदिन की तुलना में 5.2 % अधिक है. माल लदान से फरवरी माह तक 3318 करोड़ रूपये अर्जित किये जो कि विगत वर्ष की इसी अवधि के 3040 करोड़ रूपये से 9.1 %अधिक है.
 
उप रेलवे संचालन एवं समयपालन में प्रथम
उत्तर पश्चिम रेलवे पर यात्री ट्रेनों के संचालन एवं समयपालन पर इस वर्ष फरवरी माह तक 96.83% के समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर कायम है. उत्तर पश्चिम रेलवे पर हो रहे दोहरीकरण, स्थाई गति प्रतिबंधों को समाप्त करना और नियमित मॉनिटरिंग द्वारा समयपालन में पहला स्थान प्राप्त किया है. उप रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के निर्देशन में उत्तर पश्चिम रेलवे ने यात्री तथा माल परिवहन संचालन में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर अलग पहचान बनाई है.

 

 

 

Trending news