benefits of pumpkin seeds:कद्दू के बीज के एक नहीं अनेक हैं फायदे, हड्डी ही नहीं दिल का भी रखता है ख्याल
Advertisement

benefits of pumpkin seeds:कद्दू के बीज के एक नहीं अनेक हैं फायदे, हड्डी ही नहीं दिल का भी रखता है ख्याल

benefits of pumpkin seeds: कद्दू के बीज के शरीर को कई सारे फायदे हो सकते हैं. कद्दू के बीज आपके बालों को झड़ने में रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं.

benefits of pumpkin seeds:कद्दू के बीज के एक नहीं अनेक हैं फायदे, हड्डी ही नहीं दिल का भी रखता है ख्याल

Pumpkin Seed: कद्दू की सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद है, इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. वहीं ये कहना भी गलत नहीं होगा कि कुछ लोग कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में वह लोग कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं.

कद्दू के बीज में होते हैं कई गुण

कद्दू के बीज भी शरीर के लिए पौष्टिक साबित हो सकते हैं. जिसको खाने से सेहत को लाभ होता है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कद्दू के बीज का सेवन करने से हार्ट हेल्थ ठीक रह सकती है. कद्दू के बीज में  फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है. जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. कद्दू के बीज में मैग्नीशियम की मात्रा भी होती है.

हड्डियों को सेहतमंद रखने के लिए मददगार

कद्दू के बीजों में कैल्शियम भी होता है जो कि हड्डियों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है. इतना ही नहीं हड्डियों से संबंधित बीमारियों को रोकने में कद्दू की बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं कद्दू के बीज

कद्दू का बीज का सेवन करने से बालों को फायदा होता है. कद्दू के बीज में विटामिन और मिनरल होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में लाभदायक हो सकते हैं, साथ ही बालों के झड़ने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है.

डायबिटीज कंट्रोल रखने में करता है मदद

कद्दू का बीज डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित रख सकते हैं. कद्दू के बीज में फाइबर होने से ये डाइजेशन प्रोसेस को धीमा करता है. इस वजह से खून में शुगर के कण कम हो जाते हैं.

ये जानकारी रिपोर्ट्स के आधार पर है. किसी भी निर्णय लेने से पहलें डॉक्टर से सलाह जरूर लें

यह भी पढ़ेंः UCC की खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने ठोकी ताल, मुसलमानों से की ये अपील

यह भी पढ़ेंः IND VS WI T20: राजस्थान के इस खिलाड़ी का वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुआ सिलेक्शन, T20 में दिखाएगा जलवा

यह भी पढ़ें- कम कपड़ों के लिए उर्फी-सोफिया बेवजह बदनाम, शर्लिन चोपड़ा की बोल्डनेस मचा रही बवाल

 

Trending news