Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी को मंगलवार के दिन चढ़ाएं ये तीन चीजें, परेशानी भागेगी कोसों दूर
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी को मंगलवार के दिन चढ़ाएं ये तीन चीजें, परेशानी भागेगी कोसों दूर

Tuesday Remidies : कल 2 जनवरी, साल का दूसरा दिन मंगलवार है. ये साल 2024 का दूसरा मंगलकारी दिन है. हिंदू धर्म में यह दिन राम भक्त हनुमान को समर्पित होता है. ऐसे में हनुमान जी को मंगलवार के दिन चढ़ा दे ये तीन, परेशानी भागेगी कोसों दूर. 

मंगलवार करेगा मंगल.

Mangalwar Ke Upay, Tuesday Remidies : कल 2 जनवरी, साल का दूसरा दिन मंगलवार है. ये साल 2024 का दूसरा मंगलकारी दिन है. हिंदू धर्म में यह दिन राम भक्त हनुमान को समर्पित होता है. हनुमानजी को महावीर, बजरंगबली, मारुती, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र तथा केसरीनंदन नाम से भी पुकारा जाता है.

साल 2024 का दूसरा दिन का मंगलकारी 

मान्यता है कि मंगलवार को बजरंगबली की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती है. संकटमोचन अपने भक्तों के सारे संकट दूर कर लेते हैं. बजरंगबली की पूजा में मंगलवार को श्री हनुमान साठिका का पाठ जरूर पढ़ना चाहिए. इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. साथ ही आपके जीवन में तरक्की के द्वार खुल जाते हैं.

2 जनवरी 2024 मंलगवार का दिन बेहद मंगलकारी 

2 जनवरी 2024 को पौष कृष्ण पक्ष की उदया तिथि षष्ठी और मंलगवार का दिन बेहद मंगलकारी माना गया है.  षष्ठी तिथि मंगलवार शाम 5 बजकर 12 मिनट तक रहेगी.  2 जनवरी को पूरा दिन सौभाग्य योग रहने वाला है. ऐसे में भक्तों पर शंकर सुवन केसरी नंदन का आशीर्वाद मिलने वाला है.  

मंगलवार को रामभक्त हनुमान करेंगे भक्तों का बेड़ा पार

ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार का दिन विशेष बताय गया है.  इस दिन धन संबंधी उपाय करने का विधान है. इन उपायों को करने से धन संबंधी परेशानी  चुटकी में दूर हो जाती है. आर्थिक संकटों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन इन उपायों को करें हनुमान जी के चरणों में ये उपाय कर कंगाली से छुटकारा पा सकते हैं.

 हनुमान जी कलियुग के देवता है

मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करें. मंदिर में हनुमान जी का ध्यान कर सुंदर कांड और सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. पूजा के दौरान हनुमान जी को 7 लड्डू अर्पित करें. 

हनुमान जी को सिंदूर अर्पित से प्रॉब्लम होगी दूर 

हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से मनोवांछित फल मिलता है. मंगलवार के दिन पूजा के बाद मंदिर जाकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें. इस उपाय को करने से हनुमान जी की कृपा भक्तों पर बरसती है.

हनुमान जी को पसंद है पान का बीड़ा

कहा जाता है कि अगर मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाया जाए तो वह इससे प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं. ऐसा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण  होती है. हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा पसंद है.

अगर किसी व्यक्ति लगातार धन की समस्या और धन की हानि हो रही है.  मेहनत के बावजबद भी फायदा नहीं हो रहा है तो हनुमान जी को मंगलवार के दिन पान का बीड़ा अर्पित करें. ऐसा करने से मुसीबत का दौर खत्म हो जाता है. साथ ही धन से जुड़े समस्या भी शीध्र दूर होती है.

 'चलत विमान कोलाहल होई, जय रघुवीर कहई सब कोई

- बजरंगबली इतने शक्तिशाली है कि और इनका मंत्र और चौपाई इतना पॉवरफुल है कि अगर किसी को यात्रा में भय हो रहा है,  एक्सीडेंट का खतरा है तो यात्रा से पहले ये चौपाई जप लें.  'चलत विमान कोलाहल होई, जय रघुवीर कहई सब कोई'. घर से निकलने के पहले पढ़ें यह चौपाई पढ़ ले. कभी एक्सीडेंट नहीं होगा.

हनुमान को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं

- वहीं, अगर किसी काम को करने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और कोई न कोई बाधा आ रहे हैं, तो मंगलवार के दिन एक मौली लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके करणों में रख दें. इसके बाद हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं. फिर वहां रखी मौली से एक लंबा धागा निकालें और हाथ की कलाई में बांध लें और बची हुई मौली को वहीं रखा रहने दें. 

 हनुमान चालीसा का पाठ ऐसे करें

- मंगलवार  की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

ये भी पढ़ें- Happy New Year 2024: 1 जनवरी 2024 का पहला दिन सोमवार, हर-हर महादेव के साथ बोलें 'हैप्पी न्यू ईयर'

- अगर आप शनि दोष से पीडि़त हैं तो इस दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं. इसमें एक रुपए का सिक्का रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा.

मंगल दोष के साथ शनि दोष कटेंगे

- मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं. अगर बूंदी के लड्डू संभव नहीं है, तो चने की दाल का गुड़ से भोग लगाएं.

- हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लेप लगाएं. हर मंगलवार के दिन ऐसा करने से मंगल दोष के साथ शनि दोष से भी मुक्ति मिल जाएगी.

- हनुमान जी को 108 तुलसी के पत्तों पर राम नाम लिखकर पहनाएं. ऐसा करने से भगवान हनुमान जल्द प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही मंगल दोष और शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है.

 

 

Trending news