क्या घर बनाई जाए सकती है ठंडी चिल्ड बियर! जाने किन चीजों के मिश्रण से होता है तैयार
Advertisement

क्या घर बनाई जाए सकती है ठंडी चिल्ड बियर! जाने किन चीजों के मिश्रण से होता है तैयार

Process of Making Beer : बियर पीने का शोक बहुत से लोग रखते हैं, यहां तक कि कई लोग तो हर रोज बियर पी कर अपनी थकान उतारते हैं. कई रिसर्च में सामने भी आया है कि बियर पीने के भी कई फायदे होते हैं, हालांकि उसका सेवन भी सिमित ही होना चाहिए. इससे व्यक्ति तनाव मुक्त होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर बियर बनती कैसी है. 

क्या घर बनाई जाए सकती है ठंडी चिल्ड बियर! जाने किन चीजों के मिश्रण से होता है तैयार

Process of Making Beer : बियर पीने का शोक बहुत से लोग रखते हैं, यहां तक कि कई लोग तो हर रोज बियर पी कर अपनी थकान उतारते हैं. कई रिसर्च में सामने भी आया है कि बियर पीने के भी कई फायदे होते हैं, हालांकि उसका सेवन भी सिमित ही होना चाहिए. इससे व्यक्ति तनाव मुक्त होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर बियर बनती कैसी है. चलिए आपको बताते हैं कि बियर घर पर बना सकते हैं क्या जानते हैं पूरा प्रोसेस

बियर बनाने और उसके स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें कई चीजें मिलाई जाती है. बियर बनाने के लिए सबसे पहले माल्ट का अर्क लिया जाता है. इसके बाद बियर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बर्तनों और उपकरणों को गर्म पानी से अच्छी तरह साफ कर लिया जाता है. 

एक बड़ा बर्तन लें, इसमें लगभग 8 लीटर पानी उबला जाते, इसमें 1 और 1/2 किलो माल्ट का अर्क डाला जाता है, जिसके बाद इसे 20 मिनट तक ढक कर उबला जाता है. कम आंच पर पकाते हुए इसमें 7 कप सफेद चीनी डालकर इसे घुलने के लिए हिलाया जाता है. इसके बाद इस मिश्रण को एक बड़ी बाल्टी में निकल लिया जाता है. इसमें हवा लगने से तेजी से ईस्ट यीस्ट बनने लग जाता है. 

 यीस्ट बनने के प्रोसेस के लिए इसे ढककर छोड़ दिया जाता है. हालांकि ढक्कन को टाइट बंद नहीं किया जाता है. क्योंकि इससे कार्बनडाइऑक्साइड गैस बनेगी, जिससे बाल्टी फट सकती है। फरमेंटेशन के लिए जरूरी तापमान और चीनी के आधार पर, बाल्टी को कम से कम 7-10 दिनों के लिए यीस्ट बनने के लिए अलग रखा जाता है. इस दौरान 20-24 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान नहीं होना चाहिए. 

फरमेंटेशन में 2-3 दिन लगते हैं, जब बियर में बुलबुले दिखाई देने लगें, तो इसे हाइड्रोमीटर से चेक किया जाता है. इसके बाद इसका स्वाद चेक किया जाता है. इसके बाद इसमें मिठास और झाग के लिए चीनी मिलाई जाती है. इसके बाद इसे बड़े ही सावधानी के साथ बोतल में भरा जाता है. ध्यान रखा जाता है कि इस दौरान बोतलें हिले नहीं. इससे इसका स्वाद खराब हो सकता है. 

बोतल को भरते वक्त झाग से बचने के लिए साइफन ट्यूब के सिरे को छोटी बोतल के पास रखा जाता है। बोतल के ऊपर कुछ जगह रखी जाती है, बोतल को पलटकर चीनी को घुलने के लिए रख दिया जाता है, फिर इसके बाद बोतलों को ढक्कन से ढककर उन्हें ठंडे अंधेरे कमरे में एक सूखी जगह पर रखकर फ्रिज कर दिया जाता है. आपकी चिल्ड बियर तैयार है.  

पढ़ें पूरी खबर..

राजस्थान BJP के नए प्रदेश अध्यक्ष CP Joshi के भव्य स्वागत की तैयारी, जयपुर में संगठन की अहम बैठक, देखें पूरा रूट चार्ट

क्या बागेश्वर महाराज से शादी करने वाली हैं जया किशोरी? वीडियो में दिया जवाब

Trending news