Jio जल्द लॉन्च करेगा JioBook नाम का सबसे सस्ता लैपटॉप, दिवाली के बाद खरीद सकेंगे आप
Advertisement

Jio जल्द लॉन्च करेगा JioBook नाम का सबसे सस्ता लैपटॉप, दिवाली के बाद खरीद सकेंगे आप

Reliance Jiobook: जियो जल्द ही लगभग 19,000 रुपये की कीमत वाला एक लैपटॉप लॉन्च करने वाला है, जो भारत में सबसे सस्ते ऑफर में से एक है. इसका लक्ष्य कम लागत वाले फोन की सफलता को दोहराना है. रिपोर्ट के मुताबिक दिवाली के बाद बाकी ग्राहकों को भी इस सस्ते लैपटॉप को खरीदने का विकल्प मिलेगा.

 

Jio जल्द लॉन्च करेगा JioBook नाम का सबसे सस्ता लैपटॉप, दिवाली के बाद खरीद सकेंगे आप

Reliance Jiobook: रिलायंस जियो जल्द ही लगभग 19,000 रुपये की कीमत वाला एक लैपटॉप लॉन्च करने वाला है, जो भारत में सबसे सस्ते ऑफर में से एक है. इसका लक्ष्य कम लागत वाले फोन की सफलता को दोहराना है. भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस को कीमतों में कटौती के लिए जाना जाता है. Jio ने 2016 में सस्ते 4G डेटा प्लान और मुफ्त वॉयस सेवाओं के साथ 2 मोबाइल बाजार में लॉन्च किए थे. JioBook को केवल सरकारी ई-मार्केटप्लेस से ही खरीदा जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक दिवाली के बाद बाकी ग्राहकों को भी इस सस्ते लैपटॉप को खरीदने का विकल्प मिलेगा.

रावण दहन से पहले जोधपुर के एयरबेस पहुंचा इंडियन एयर फोर्स का ये नया ब्रह्मास्त्र

बताया जा रहा है कि लैपटॉप, जिसे JioBook कहा जाएगा. इसे 4G सिम कार्ड के साथ एम्बेड किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस महीने से स्कूलों और सरकारी संस्थानों के लिए यह उपलब्ध होंगे. इसके बाद अगले तीन महीनों में लैपटॉप आम उपभोक्ताओं के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा. 

राजस्थान समिट में अडाणी भी करेंगे शिरकत, CM गहलोत बोले- इंडस्ट्रियल हब बनेगा प्रदेश

जियोफोन जितना बड़ा होगा

सूत्रों की मानें तो 420 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ भारत का सबसे बड़ा दूरसंचार सिस्टम है.  जानकारों की मानें तो JioPhone 100 डॉलर ( लगभग 8 हजार रुपये ) से कम कीमत वाला भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा है, जो पिछली तीन तिमाहियों में उस बाजार का पांचवां हिस्सा है. देश में स्मार्टफोन की बिक्री में इस सेगमेंट की हिस्सेदारी 9% है.

इनसे होगी प्रतिस्पर्धा

बताया जा रहा है कि JioBook JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा.  Microsoft के कुछ ऐप भी उपलब्ध होंगे. इसमें आर्म लिमिटेड की तकनीक पर आधारित क्वालकॉम चिप्स का उपयोग करेगा. लैपटॉप एसर, लेनोवो और भारतीय फर्म लावा से उस मूल्य सीमा में सीमित संख्या में प्रतिस्पर्धा करेगा, लेकिन इसे ऐसे देश में कुछ प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है जहां माइक्रोसॉफ्ट विंडोज चलाने वाले लैपटॉप हावी हैं.

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस में लिस्ट

JioBook लैपटॉप को गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर बिक्री के लिए लिस्ट कर दिया गया है.  इस डिवाइस को उन यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया है जो सीमित बजट में लैपटॉप खरीदना चाहते हैं. बीते दिनों यह बात सामने आई थी कि कंपनी इस साल के अंत तक सभी के लिए JioBook लॉन्च कर सकती है.

JioBook प्लास्टिक बॉडी में लॉन्च किया गया

JioBook को प्लास्टिक बॉडी में लॉन्च किया गया है. Jio ब्रांड का लोगो बैक पैनल और कीबोर्ड पर दिखाई देता है. यह कम कीमत वाला लैपटॉप इन-बिल्ट 4जी एलटीई सपोर्ट से लैस है. डिवाइस 11.5 इंच के टीएन डिस्प्ले (ट्विस्टेड नेमैटिक) के साथ 1366×768 एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है. लैपटॉप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट द्वारा संचालित है और इसमें एड्रेनो 610 जीपीयू है. इसमें 2 जीबी एलपीडीडीआर4एक्स रैम और 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है. डुअल स्पीकर सेटअप के अलावा, डिवाइस में डुअल माइक्रोफोन और हेडसेट के लिए टू-इन-वन कॉम्बो पोर्ट है. इसमें एक यूएसबी 2.0 पोर्ट, एक यूएसबी 3.0 पोर्ट और एक एचडीएमआई पोर्ट है. वाईफाई 802.11एसी के अलावा ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी मिलता है. यह लैपटॉप JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है.

रामलीला में 8 साल का बच्चा सीता के रोल में कर रहा कमाल, अभिनय देख लोग कर रहे वाह-वाह

Trending news