Krishna Janmashtami 2022: यहां देखिए देश के सभी बड़े कृष्ण मंदिरों से जन्माष्टमी का लाइव प्रसारण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1310233

Krishna Janmashtami 2022: यहां देखिए देश के सभी बड़े कृष्ण मंदिरों से जन्माष्टमी का लाइव प्रसारण

Krishna Janmashtami 2022 Live: जन्माष्टमी पर्व पर भगवान बांके बिहारी जी के दर्शन को आतुर श्रद्धालुओं की लंबी कतारे मंदिरों के बाहर लगी हुई है. जैसे-जैसे नंद गोपाल के जन्म का वक्त करीब आ रहा है वैसे-वैसे श्रद्धालुओं का उत्साह बढ़ता जा रहा है. 

कृष्ण मंदिरों से जन्माष्टमी का लाइव प्रसारण.

Krishna Janmashtami 2022 Live: जन्माष्टमी पर्व पर भगवान बांके बिहारी जी के दर्शन को आतुर श्रद्धालुओं की लंबी कतारे मंदिरों के बाहर लगी हुई है. जैसे-जैसे नंद गोपाल के जन्म का वक्त करीब आ रहा है वैसे-वैसे श्रद्धालुओं का उत्साह बढ़ता जा रहा है. रंग-बिरंगे मोहक परिधानों में बच्चों एवं युवा और महिलाएं भगवान श्री कृष्ण के दर्शन के लिए पलके बिछाएं बैठे हैं. राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत अन्य जिलों में भी जन्माष्टमी की धूम है. जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर, चित्तौड़गढ़ के सांवलिया सेठ मंदिर, करौली के मदनमोहन मंदिर, जैसलमेर के गिरधारी और बांके बिहारी मंदिर, कोटा के राधा कृष्ण मंदिर, जोधपुर के श्याम मनोहर, बालकृष्ण लाल, कुंजबिहारी मंदिर, नागौर के मीरा और बंशीवाला मंदिर, उदयपुर के जगदीश मंदिर परिसर में जगह-जगह मंडलियों में भक्त भजन-कीर्तन में रमे हुए हैं. श्रद्धालु समेत सैलानी रात 12 बजने का इंतजार कर रहे हैं. हर कोई भगवान की किलकारी सुनने को उतावले नजर आ रहे हैं.. 

जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर
पिंकसिटी के गोविंददेवजी मंदिर श्रद्धालुओं से हाउस फुल है. यहां पर भक्तों के पैर रखने की भी जगह नहीं है. यहां रात 9.30 बजे  मंदिर के कपाट खुलने के बाद गर्भगृह में अभिषेक होगा. जन्मोत्सव के दौरान जयपुर के आराध्य गोविंद देव जी मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करने को लोग अपना सौभाग्य समझते हैं. भक्त 19 अगस्त को सुबह 4:30 बजे से मंगला आरती के साथ ठाकुर जी के दर्शन करने के बाद रात 12:00 बजे से 12:30 बजे तक तिथि पूजा और अभिषेक में हिस्सा लेंगे. इसके लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था भी की गई है. गोविंददेवजी मंदिर में 31 हवाई तोपों (आतिशबाजी) की सलामी के साथ जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इसे देखने के लिए भक्तों का सुबह से ही मंदिर में जुटना शुरू हो गया है.

इस्कॉन मंदिर, जयपुर
कृष्ण जन्माष्टमी के लिए जयपुर शहर का इस्कॉन मंदिर तैयार है. इस मंदिर में श्री कृष्ण, बलराम जी, राधा - कृष्ण एवं गौर-निताई की प्रतिमा है. प्रत्येक इस्कॉन मंदिर की तरह श्रील प्रभुपाद जी की भी जीवंत मूर्ति के दर्शन करने के लिए भक्त बेसब्री से इंतजार कर रहे है. दीवारों में बहुत हवा एवं प्रकाश के लिए पत्थर की जालियां लगी हुई है तथा बीच में भगवान की सुन्दर सुन्दर पेंटिंग्स की गई है जो मंदिर को भव्य बना देती है. इस जन्माष्टमी पर यहां भक्तों की भाड़ी भीड़ उमड़ रही है. 

जयपुर में इस इस्कॉन मंदिर के दर्शन अवश्य करें. शुक्रवार को सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालु पहुंचने लगे. शहर के प्रमुख कृष्ण मंदिरों में कहीं कान्हा के पालने सजाए गए हैं तो कहीं कान्हा के लिए विशेष पकवान बनाने की तैयारी है. शहर के इस्कॉन सेंटर में कान्हा के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं. इस्कॉन मंदिर में आज सुबह से ही संकीर्तन हो रहा है. शाम को इस्कॉन से जुड़े अलग-अलग मंदिरों की ओर से भगवान का पंचामृत अभिषेक किया गया. 

राजस्थान में इस्कॉन मंदिर की गिनती जयपुर में गिरिधारी दाऊजी मंदिर से शुरू होती है. शहर के शाही आकर्षण और भव्यता के अनुरूप इस मंदिर में विशाल कृष्ण प्रतिमा के साथ एक विशाल राजसी उपस्थिति भी है. जन्माष्टमी के दौरान पूरा मंदिर रोशनी और शानदार फूलों की सजावट से जगमगा रहा है. भक्त हरे कृष्ण के जाप में झूम रहे हैं. खासतौर से एलईडी और डिजिटल लाइटें और तेज रोशनी का विशेष प्रबंध किया गया है. जहां हर किसी को ये भव्य नजारा आकर्षित कर रहा है.

श्री राधा कृष्णचंद्र मंदिर इस्कॉन बैंगलोर
देशभर में योगीराज भगवान श्रीकृष्ण के अवतरण दिवस 'जन्माष्टमी' की धूम मची हुई है. देशभर में भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर सज चुके हैं और भजन कीर्तन के साथ दर्शन-पूजन शुरू हो गया है। कर्नाटक के बेंगलुरु के इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी की धूम शुरू हो गई है. कृष्ण जन्माष्टमी का जश्न मनाने के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है. 

राजाजी नगर में बने इस्कॉन मंदिर को श्रीराधा कृष्ण मंदिर भी कहा जाता है. यहां पर सालभर भक्तों और पर्यटकों का तांता लगा हुआ है. यहां भगवान कृष्ण को लगने वाले भोग को बड़े पैमाने पर तैयार किया जाता है. जन्माष्टमी पर मंदिर को भव्य तरीके से फूलों और रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. भगवान कृष्ण के जन्म पर यहां आतिशबाजी होती है इस मनमोहक दृश्य को देखने के लिए लोग दूर- दूर से आते है. 

आप भी इस कृष्ण जन्माष्टमी पर घर बैठे इस्कॉन मंदिर के लाइव दर्शन और जन्मोत्सव का आनंद उठा सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं इस्कॉन की कृष्ण जन्माष्टमी लाइव देखने के लिए इस लिंक पर जांए. श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर मंदिर के दर्शन आप ZEE Rajasthan चैनल पर लाइव देख सकते हैं.

कन्हैया की नगरी मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
कन्हैया की नगरी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव की धूम है. शुक्रवार की सुबह से ही भक्तों का सैलाब जन्मस्थान पर उमड़ रहा है. शाम होते ही श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठी. श्रीकृष्ण की प्रतिमा पर भव्य सजावट की गई है. रात 12 बजे कृष्ण कान्हाई जन्म लेंगे. कान्हा के एक झलक पाने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है.  यूपी तीर्थ विकास परिषद ने भक्तों के लिए तिराहे व चौराहों को सजाया है. इस बार कान्हा की नगरी में करीब 50 लाख भक्त जन्मोत्सव के साक्षी बनने के लिए जुटे हैं. जन्माष्टमी के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मथुरा पहुंचे हैं. 

जन्माष्टमी पर कृष्ण जन्मभूमि को भव्य रूप से सजाया गया है. इस बार श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित गर्भगृह को कारागार का स्वरूप दिया गया है. यहां कहीं अंधेरी छाया है तो कहीं सोते हुए पहरेदार दिखाई दे रहे हैं. कृष्ण जन्माष्टमी का जश्न मनाने के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है.
   

 

 

Trending news