Trai New Rule : 1 मई से मिलेगा फेक Call और SMS से छुटकारा, AI करेगा चेकिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1670846

Trai New Rule : 1 मई से मिलेगा फेक Call और SMS से छुटकारा, AI करेगा चेकिंग

Trai New Rule: 1 मई से टेलीकॉम कंपनियां लाने जा रही है ये नया नियम, इस नियम में फेक और फ्रोड कॉल और स्पैम मैसेज पर रोकथाम लगाने में सहायक होगा.

Trai New Rule : 1 मई से मिलेगा फेक Call और SMS से छुटकारा, AI करेगा चेकिंग

Trai New Rule : (TRAI) टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाल ही में मोबाइल कॉलिंग के नियमों में बदलाव करने का एलान किया है. नए नियमों के अनुसार, TRAI एक फिल्टर की व्यवस्था कर रही है, जिसके जरिए 1 मई 2023 से फोन पर फर्जी कॉल या SMS नहीं आएंगे. इससे उपयोगकर्ताओं को फोन पर अनजान कॉल और मैसेज से छुटकारा मिलेगा और उन्हें अपने समय की बचत होगी. यह नियम फोन उपयोग करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि फोन पर अनजान कॉल और मैसेज का सामना करना बहुत परेशानी भरा होता है. 

इसके अलावा, फर्जी कॉल और संदेशों के आने से उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी भी खतरे में पड़ सकती है. इसलिए, यह नियम उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, इस नियम के लागू होने से फोन ऑपरेटरों को भी बड़ा लाभ होगा.  

fallback

जल्द लॉन्च होगा ये नया फीचर
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने फोन पर फर्जी कॉल और मैसेजों को रोकने के लिए नए नियमों का ऐलान किया है. इसके तहत, TRAI टेलीकॉम कंपनियों से मांग कर रहा है कि वे 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर से किए जाने वाले प्रमोशनल कॉल्स पर रोक लगाएं. इसके अलावा, TRAI कॉलर आईडी फीचर के लिए काम कर रहा है. इसमें, जब फोन रिंग करेगा, तो कॉल करने वाले का फोटो और नाम डिस्प्ले होगा. यह सुनिश्चित करेगा कि यूजर को एक स्पैम कॉल से बचने का मौका मिलता है. इस फीचर को लेकर टेलीकॉम कंपनियों के बीच चर्चा जारी है, जिसमें एयरटेल और जियो की TrueCaller ऐप भी शामिल हैं. हालांकि, कुछ कंपनियां इस फीचर को लेकर निजता की समस्याओं के बारे में चिंतित हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan : ढाबे पर खाने के 900 रुपए मांगे तो सिर पर तानी पिस्तौल, कहा- कारतूस यहीं गाड़ दूंगा

AI फिल्टर लगाने की व्यवस्था शुरू
ट्राई ने आदेश जारी किया है कि टेलीकॉम कंपनियों को फोन कॉल और मैसेज के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगाना होगा. इस फिल्टर के माध्यम से फर्जी कॉल और मैसेज यूजर तक पहुंचने से रोका जाएगा. यह निर्देश 1 मई से लागू होगा. एयरटेल ने पहले से ही एक AI फिल्टर लगाने की सुविधा शुरू कर दी है जबकि जियो इसे अलगे कुछ माह में लगाने जा रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में AI फिल्टर का उपयोग 1 मई 2023 से शुरू हो जाएगा.

Trending news