Jaipur: OPS और चिरंजीवी योजना जनहित की अब तक की सबसे बड़ी योजनाएं- विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1626617

Jaipur: OPS और चिरंजीवी योजना जनहित की अब तक की सबसे बड़ी योजनाएं- विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी

Jaipur News: RAS क्लब में अखिल भारतीय राज्य नागरिक और प्रशासनिक सेवा महासंघ के 16वें अधिवेशन का समापन सत्र में विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी और उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने शिरकत की. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा है कि देश में सभी राज्यों की  प्रशासनिक सेवाओं में एकरूपता बेहद आवश्यक है.

Jaipur: OPS और चिरंजीवी योजना जनहित की अब तक की सबसे बड़ी योजनाएं- विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी

Jaipur: RAS क्लब में अखिल भारतीय राज्य नागरिक और प्रशासनिक सेवा महासंघ के 16वें अधिवेशन का समापन सत्र में विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी और उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने शिरकत की. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा है कि देश में सभी राज्यों की  प्रशासनिक सेवाओं में एकरूपता बेहद आवश्यक है.  ताकि गुणवत्तापूर्ण शासन पूरे देश में स्थापित हो सके. 

सभी राज्यों के प्रशासनिक अधिकारियों की ज़िम्मेदारियां एक सी है यह आवश्यक है कि इनके लिए नियम भी में पूरे देश में एकसमान हो. उन्होंने गुणवत्तापूर्ण शासन के लिए शासन के पारंपरिक तौर तरीक़ों में बदलाव को आवश्यक बताया. उन्होंने कहा कि देश में  कार्यपालिका के द्वारा बनाई गई नीतियों के ज़मीनी स्तर पर  क्रियान्वयन की ज़िम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारियों के कंधों पर होती है. इन पर निगरानी का कार्य बेहद जिम्मेदारीपूर्ण ढंग से किया जाना आवश्यक है. 

इन्हीं नीतियों और उनके सफल क्रियान्वयन के बलबूते भारत आज़ादी के बाद आज एक मज़बूत शक्ति के रूप में ख़ुद को स्थापित किये हुए हैं. डॉ.जोशी ने इस अधिवेशन के आयोजन और प्रदेश को इसकी मेज़बानी के लिए राजस्थान प्रशासनिक सेवा परिषद के अध्यक्ष गौरव बजाड को बधाई दी. 

कार्यक्रम में उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने राज्य प्रशासनिक सेवा के महत्व को स्वीकार करते हुए कहा कि विकास को गति देने का कार्य, सरकार की सभी कल्याणकारी योजना, नियम को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य राज्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किया जाता है. 

OPS और चिरंजीवी योजना को देश में जनहित की अब तक की सबसे बड़ी योजना बताया. उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही उड़ान योजना, किसान मित्र योजना आदि पर चर्चा करते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को इन योजनाओं को प्रकाश देने वाले सूरज की संज्ञा दी. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने अन्य अतिथियों के साथ भारतीय राज्य नागरिक एवं प्रशासनिक सेवा महासंघ द्वारा तैयार  "एससीएस अधिकारियों की सेवाओं को नियंत्रित करने वाले मॉडल नियमों और विनियमों के सेट" पर पुस्तक का विमोचन किया जिसमे एससीएस अधिकारियों से संबंधित मॉडल नियमों और विनियमों की जानकारी है. गौरतलब है कि प्रदेश में राजस्थान प्रशासनिक सेवा परिषद को पहली बार इस अधिवेशन की मेज़बानी का अवसर मिला है.

ये भी पढ़ें...

IPL-2023: ये हैं आईपीएल-2023 के क्रिकेटर्स की खूबसूरत बीवियां

सीकर की महिला ने मालदीव में फंसे पति की वापसी के लिए PM मोदी से की ये अपील

Trending news