रियासतकालीन चित्र स्वरूप हनुमान बाएं हाथ से आशीर्वाद देते आये नजर, शोभायात्रा का हुआ आयोजन
Advertisement

रियासतकालीन चित्र स्वरूप हनुमान बाएं हाथ से आशीर्वाद देते आये नजर, शोभायात्रा का हुआ आयोजन

जयपुर न्यूज:  साल में सिर्फ एक बार ही हनुमान जन्मोत्सव पर ये स्वर्ण मंडित हनुमानजी चित्र स्वरूप बाहर निकलते है. साथ ही नगर भ्रमण करते है. इस बार भी शोभायात्रा निकाली गई.

रियासतकालीन चित्र स्वरूप हनुमान बाएं हाथ से आशीर्वाद देते आये नजर, शोभायात्रा का हुआ आयोजन

Jaipur: हनुमान जन्मोत्सव पर राजधानी जयपुर में 100 साल से अधिक पुराने रियासतकालीन चित्र स्वरूप हनुमानजी महाराज बाएं हाथ से आशीर्वाद देने अपने भक्तों को नगर भ्रमण पर निकले.

साल में सिर्फ एक बार ही हनुमान जन्मोत्सव पर ये स्वर्ण मंडित हनुमानजी चित्र स्वरूप बाहर निकलते है और नगर भ्रमण करते है.इस बार 37वें साल भी ये चित्र स्वरूप हनुमान शोभायात्रा में मुख्य झांकी के रूप में शामिल हुआ. हनुमंत शोभयात्रा समिति की ओर से 37 वीं शोभायात्रा सांगानेरी गेट हनुमान मंदिर से रवाना हुई.

सांगानेरी गेट पर नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, सांसद रामचरण बोहरा, विधायक कालीचरण सराफ,विधायक रफीक खान, पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी, पूर्व विधायक मोहनलाल गुप्ता ने आरती उतारी. बंगाल के कारीगरों की ओर से खास तैयार की गई इलेक्ट्रॉनिक झांकियां भी खास रही. 

जिसमें 12 फीट के हनुमान जी राम भजन करते हुए उड़ते हुए नजर आए. गरूड़ पर भगवान गणेश, राम लक्ष्मण को हाथ में लेकर उड़ते हुए , संपूर्ण राम दरबार ने भी भक्तों को आर्शीवाद दिया.  शहर के प्रमुख दस से अधिक प्राचीन मंदिरों के विग्रह भी शोभायात्रा में खास रहे. शोभायात्रा का विभिन्न बाजारों में स्वागत हुआ. शोभायात्रा खजाने वालो के रास्ते से होते हुए चांदपोल हनुमान पहुंची.

वहीं चांदपोल हनुमान मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा. इस अवसर पर सुबह मंत्रोच्चार के साथ भगवान का पंचामृत अभिषेक किया गया. इसके बाद सिंदूर का चोला चढ़ाकर फूलों से नयनाभिराम शृंगार किया गया. पूरे मंदिर को फूलमालाओं, बांदरवारों और वैलून से सजाया गया. इस अवसर पर मंदिर के बाहर शहनाई, नगाड़ा वादन और बैण्ड वादन भी किया गया. पुराना घाट स्थित घाट के बालाजी मंदिर में पूरे मंदिर पर रंग बिरंगी विद्युतीय सज्जा की गई. अंदर फूलों व बांदरवारों से सजाया गया.

ये भी पढ़ें-

उदयपुर में तैयार हो रही ये खास टेक्नोलॉजी, भारत-चीन सीमा पर पैंगोंग लेक के पास होगी तैनाती

झालावाड़ में बदमाशों ने चाकुओं से गोदकर शिक्षक की निर्मम हत्या

Trending news