पावर बाइक के साइलेंसर को मॉडिफाइड करना अपराध, संभल जाएं अब होगी सख्त कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1504401

पावर बाइक के साइलेंसर को मॉडिफाइड करना अपराध, संभल जाएं अब होगी सख्त कार्रवाई

बुलेट, पावर बाइक के साइलेंसर को मॉडिफाइड करवाने पर पुलिस अब सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी.इतना ही नहीं पुलिस साइलेंसर मॉडिफाइड करने वाले मैकेनिकों पर कार्रवाई करेगी.

 

पावर बाइक के साइलेंसर को मॉडिफाइड करना अपराध, संभल जाएं अब होगी सख्त कार्रवाई

Chomu: आप एनफील्ड, बुलेट ,या पावर बाइक रखने के शौकीन है तो यह खबर आपके लिए काम की है. अगर आपने मौज मस्ती के लिहाज से अपनी बाइक के साइलेंसर को मॉडिफाइड करवाया है तो आपकी बाइक को पुलिस जब्त करके कार्रवाई कर सकती है. इसके लिए जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने बकायदा एक आदेश भी निकाला है.

राजधानी जयपुर शहर और आसपास के इलाके में अगर आप बुलेट,इन्फिल्ड, पावर बाइक लेकर गुजर रहे है तो ध्यान दीजिए.कहीं आपकी बाइक के साइलेंसर में पटाखे जैसी तेज आवाज तो नहीं आती है. अगर पटाखे जैसी तेज आवाज आती है तो आपकी बाइक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. पुलिस आपकी बाइक को जब्त कर सकती है और आपको पैदल ही अपने घर आना होगा.

इसके लिए जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने पूरा खाका तैयार कर लिया है. अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त कैलाश चंद्र बिश्नोई ने एक आदेश निकाला है और इस आदेश के तहत जयपुर कमिश्नरेट के तमाम थाना अधिकारी कार्रवाई करने के लिए एक्टिव हो गए हैं.

इस आदेश के अनुसार अगर किसी भी पावर बाइक के साइलेंसर को अगर मॉडिफाइड करवाया गया है तेज आवाज करने वाला साइलेंसर लगवाया गया है या पटाखे की आवाज निकालने वाला कोई यंत्र लगाया गया है तो मोटर व्हीकल एक्ट के तहत पुलिस को वाहन जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं. 

इतना ही नहीं यह खबर उन मैकेनिकों के लिए भी बेहद जरूरी है जो बाइक रिपेयर का काम करते हैं और जो बाइक मॉडिफाई भी करते हैं. कुल मिलाकर बाइक मॉडिफाई करने वाले मैकेनिकों के खिलाफ भी पुलिस कार्रवाई करेगी. पुलिस ने तमाम मैकेनिकों से भी एक अपील की है कि किसी भी तरह से कोई भी मैकेनिक बाइक साइलेंसर को मॉडिफाई नहीं करें वरना कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. पुलिस ने भी सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है.

जयपुर कमिश्नरेट की चौमूं पुलिस ने भी इस आदेश की पालना में पिछले कई दिनों से अभियान चलाकर दर्जनों पावर बाइक जब्त की है. इतना ही नहीं थानाधिकारी विक्रांत शर्मा ने बताया एक मैकेनिक के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की गई है. विक्रांत शर्मा ने कहा किसी भी सूरत में बाइक को मॉडिफाई करने वाले मैकेनिक और बाइक चालक को बख्शा नहीं जाएगा.

इतना ही नहीं नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ या अलग-अलग डिजाइन में नंबर लिखवाने और काली फिल्म लगे वाहनों के खिलाफ भी लगातार कार्रवाई की जा रही है. पुलिस पहले बाइक को जब्त करती है फिर मैकेनिक को थाने लाकर साइलेंसर में लगे पटाखे की आवाज निकालने वाले यंत्र को निकलवाती है. इस तरह पटाखे की आवाज निकालने से दूसरे लोगों का ध्यान भंग होता है इससे हादसे होने का डर बना रहता है.

ये भी पढ़ें- Baran: दोनों पैर न होने पर 'सतीश' कर रहा मोटरसाइकिल यात्रा

 

Trending news