Jaipur News: अल्बर्ट हॉल पर 550 लोगों ने एक साथ 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार किया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2113942

Jaipur News: अल्बर्ट हॉल पर 550 लोगों ने एक साथ 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार किया

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर अल्बर्ट हॉल पर एक साथ 550 लोगों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जिसमें 8 वर्ष से लेकर 67 वर्ष की आयु के महिला, पुरुष और बच्चे शामिल हुए. 

Jaipur News: अल्बर्ट हॉल पर 550 लोगों ने एक साथ 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार किया

Jaipur News: क्रीड़ा भारती की ओर से सूर्य सप्तमी पर 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन हुआ. अल्बर्ट हॉल पर आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में आठ साल के आदित्य और 67 साल के जगदीश नारायण सहित 550 लोगों ने 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार किया. क्रीड़ा भारती की ओर से हर साल सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. 

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम, नगर निगम ग्रेटर मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर, क्रीड़ा भारती के राजस्थान क्षेत्र संयोजक मेघ सिंह और डॉ. हेमन्त सेठिया शामिल हुए. नगर निगम ग्रेटर मेयर सौम्या गुर्जर ने कहा कि सूर्य, पृथ्वी पर ऊर्जा का अजस्र, स्रोत है जो लोग नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करते हैं. उनकी आयु प्रज्ञा, बल, बुद्धि और तेज में बुद्धि में वृद्धि होती है. इस क्रिया को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं.

सूर्य नमस्कार योगासनों में सर्वश्रेष्ठ है, यह अकेला अभ्यास ही हमारे सम्पूर्ण शरीर का व्यायाम करा देता हैं. इस तरह के आयोजन से हमारी परंपरा, संस्कृति और दर्शन जीवंत होती है. ये सिर्फ एक आसन नहीं बल्कि विरासत के रूप में पूर्वजों की ओर से दिया गया अच्छे स्वास्थ्य का व्यायाम है. 

उन्होंने बताया कि निगम में हर दिन सुबह 9:30 से 9:45 तक योगाभ्यास किया जाता है. जून के महीने में योग की शृंखला चलाते हुए शहर को योगमय बनाया जाएगा. क्रीड़ा भारती के राजस्थान क्षेत्र संयोजक मेघ सिंह ने बताया कि सूर्य सप्तमी के अवसर पर क्रीड़ा भारती की ओर से पूरे देश भर में इस तरह के आयोजन किए जाते हैं. 

इस क्रम में राजस्थान में भी सभी जिलों में सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम हुए हैं. जयपुर में पिछले दो वर्ष से 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम शुरू किया गया. यहां लगभग 550 लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया. इसमें 8 वर्ष से लेकर 67 वर्ष की आयु के महिला, पुरुष और बच्चे शामिल हुए. उन्होंने बताया कि सूर्य नमस्कार योग की एक सूक्ष्म प्रक्रिया है, जिसे नियमित करने से 100 वर्ष तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. यदि विद्यार्थी नियमित सूर्य नमस्कार करते हैं, तो उनकी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी ने राजस्थान को दी 17 हजार करोड़ की सौगात, सभी लोग कर रहे तारीफ

यह भी पढ़ेंः Jhalawar News: कुएं में तैरता मिला लापता बच्ची का शव, गांव में फैली सनसनी

Trending news