Holi 2023 Tips: चेहरे पर होली के रंग छुड़ाये कैसे, अगले दिन ऑफिस की टेंशन, ऐसे में 6 घरेलू तरीके को ना करें मिस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1594718

Holi 2023 Tips: चेहरे पर होली के रंग छुड़ाये कैसे, अगले दिन ऑफिस की टेंशन, ऐसे में 6 घरेलू तरीके को ना करें मिस

Holi 2023 Tips: इस बार होली 8 मार्च को है. ऐसे में  कई लोगों की अगले दिन ऑफिस होगी.  लेकिन रंग खेलने के बाद रंग छुड़ाना जरूर किसी सजा से कम नहीं होगी. हम बता रहे हैं रंग छुड़ाने के कुछ आसान से नुस्खे, जिसे अपना कम होली के रंग को आसानी से उतार सकते हैं.

Holi 2023 Tips: चेहरे पर होली के रंग छुड़ाये कैसे, अगले दिन ऑफिस की टेंशन, ऐसे में 6 घरेलू तरीके को ना करें मिस

Holi 2023 Tips: होली का मौसम आ गया है. इस बार होली 8 मार्च को मनाई जाएगी. होली को लेकर लोगों में काफी क्रेज है. होली को देखते हुए रंग-गुलाल की दुकानों से पूरा बाजार गुलजार हो गया है. कई जगहों पर  रंग, अबीर, गुलाल, पिचकारी आदि की दुकानें सज गई हैं. बाजार में सिंथेटिक और मिलावटी रंग और गुलाल की भरमार है. केमिकल वाले ये रंग और गुलाल रंग से कई बार आपकी स्कीन को नुकसान भी पहुंचाते है. जिद्दी रंग आपके चेहरे से उतरते नहीं है.

इस बार होली 8 मार्च को है. ऐसे में  कई लोगों की अगले दिन ऑफिस होगी.  लेकिन रंग खेलने के बाद रंग छुड़ाना जरूर किसी सजा से कम नहीं होगी. हम बता रहे हैं रंग छुड़ाने के कुछ आसान से नुस्खे, जिसे अपना कम होली के रंग को आसानी से उतार सकते हैं.

ये टिप्स रंग उतारने के साथ चहरे में लाएगी निखार

1. बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने चहरे पर लगाएं. लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें. ऐसा करने से चेहरे पर लगा रंग आसानी से उतर जाएगा. साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी लाएगा.

2. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें. अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें. आपके चेहरे पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा खिली-खिली नजर आएगी.

ये टिप्स बड़े काम की है

4. अगर आपके स्कीन पर रंग ज्यादा ही चढ़ गया हो और आसानी से उतर नहीं रहा हो तो इस जिद्दी रंग को छुड़ाने के लिए दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर इसका लेप तैयार करें. इसके बाद रंग वाली जगह पर लगाएं. अगर चेहेरे पर रंग लगा हो तो पहले लेप लगाये. फिर इसे हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें. करीब आधे घंटे बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं. आपकी स्कीन पर लगा रंग आसानी से उतर जाएगा. ये बात ध्यान रहे कि लेप चेहरे पर लगाने के दौरान बहुत रगड़ें नहीं हो सके तो स्पंज का प्रयोग करें. जिससे आपकी स्कीन को नुकसान ना पहुंचे. 

3. इस समय मार्केट में मूली आसानी से मिल जाएगा. मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें. ऐसा करने से आपक ये रंग आसानी से उतर जाएगा.

 5. जौ का आटा व बादाम का तेल मिलाकर लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को अपनी त्वचा पर लगाकर हल्की हाथों से मसाज करे रंग. इसके 15-20 मिनट के बाद चेहरे को साफ करें. 

6. रंग उतारने में परेशानी हो रही हो तो दूध में थोड़ा-सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं. इसके बाद इसमें थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी के साथ थोड़ा-सा बादाम का तेल मिक्स करें  इसे चहेरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें.

7 संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं. अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें. आपकी त्वचा पर चढा ये जिद्दी रंग निकल जाएगा. साथ ही आपके चेहरे में निखार आएगा. होली खेलने बाद लोग पूछेंगे होली खेली भी थी या नहीं. 

Trending news