Health Tips: नोरा फातेही जैसी बॉडी के लिए सुबह खाली पेट पीएं इस जादुई मसाले का डीटॉक्स वॉटर
Advertisement

Health Tips: नोरा फातेही जैसी बॉडी के लिए सुबह खाली पेट पीएं इस जादुई मसाले का डीटॉक्स वॉटर

Health Tips:हर लड़की चाहती है की उसकी बॉडी भी बेली डांस की क्वीन नोरा फ़तेहि जैसी हेल्थी एंड परफेक्ट हो. अगर आप भी घर बैठे पाना चाहते है नोरा जैसा टोन फिगर तो ये जादुई नुस्खा आपके लिए हैं. 

नोरा फ़तेहि

Health Tips: हर लड़की चाहती है की उसकी बॉडी भी बेली डांस की क्वीन नोरा फ़तेहि जैसी हेल्थी एंड परफेक्ट हो. नोरा का फिगर एक परफेक्ट और आइडियल फिगर मन जाता है. जिसके चलते कई लोग नोरा के दीवाने है. अगर आप भी घर बैठे पाना चाहते है नोरा जैसा टोन फिगर तो ये जादुई नुस्खा आपके लिए हैं. भारतीय खाने की बात की जाए तो सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है.भारतीय खाना कई तरह के मसालों से मिलकर बना होता है साथ ही इसे परोसने का अंदाज भी है एकदम अलग.भारतीय खाने को खासकर की सब्जियों को हरे धनिये के बिना अधूरा माना जाता है.जब कभी इंडियन फूड को गार्निश करने की बात आती है तो, धनिया लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है.लेकिन क्या आपको पता है की धनिया सिर्फ गार्निश के काम ही नहीं आता है बल्कि, इसमे छुपा है सेहत का खजाना.धनिया कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. हरा धनिया खासकर थायराइड और वजन कम करने का तो अचूक इलाज है.ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे की हरे धनिये का जूस पीने से आपको क्या फायदा मिलता है और कैसे आप इसके जूस को पीकर पा सकते है मोटापे से मुक्ति. 

धनिया का पानी कैसे बनाएं 
ताजे धनिया के पत्ते लें और इन्हें धोकर पीस लें.उसके बाद इसमें 1 गिलास पानी मिलाकर छानकर हल्का निम्बू का रस डालकर पी लें.आप चाहे तो सूखा साबुत धनिया भी ले सकती है इसके लिए सूखे साबुत धनिये को रात भी पानी में भीगकर रखें. सुबह इसके पानी सहित पीस लें और फिर छानकर निम्बू मिलाकर पी लें.  

धनिया का पानी पीने के फायदे

1.धनिया के पानी में ऐसा तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है. इससे शरीर में जमा फैट बर्न होता है,जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगता है.

2.धनिया का पानी पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. यह पेट की जलन को नियंत्रित करके पेट में एसिडिटी के स्तर को बढ़ने से रोकता है.

3.धनिया का पानी विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसीलिए इसे 'डीटॉक्स वॉटर'के नाम से भी जाना जाता है.

4.अगर आप थायराइड की कमी या फिर अधिकता की समस्या से ग्रस्त है तो, दोनों ही तरह की समस्याओं में धनिया का पानी फायदेमंद माना जाता है. 

5.धनिया के पानी को ब्लड शुगर कम करने में प्रभावी माना जाता है लेकिन, जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम हो,उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Health Tips: अगर आपको भी होती है खाने के बाद सीने में जलन तो अपनाएं ये टिप्स,मिलेगा आराम
 

Trending news