Health Tips: इस एक फल में छुपा है सेहत का खजाना, फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप
Advertisement

Health Tips: इस एक फल में छुपा है सेहत का खजाना, फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

Health Tips:अगर आप इस विंटर सीजन में भी  हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही चेहरे पर बेदाग निखार और बालों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सिर्फ इस एक फ्रूट को शामिल करें.

कीवी बेनिफिट्स

Health Tips: सर्दियों के मौसम में सर्दी जुखाम होना,त्वचा में रूखापन रहना आम बात है. लेकिन अगर आप इस विंटर सीजन में भी  हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही चेहरे पर बेदाग निखार और बालों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सिर्फ इस एक फ्रूट को शामिल करें, फिर आपको पॉजिटिव इफ़ेक्ट साफ़ तौर पर नजर आने लगेगा। हम बात कर रहे छोटे से लेकिन सेहत से भरपूर फ्रूट कीवी की. आज हम आपको बताने जा रहे है कीवी फ्रूट और उससे होने वाले गजब फायदों के बारे में.

कैंसर और हार्ट प्रॉब्लम में सुरक्षा कवच 

आपको बता दें की कीवी एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन्‍स से भरपूर होता है. जिसके चलते यह कैंसर को बढ़ने से रोकता हैं.  साथ ही  हार्ट रोगों के जोखिम को भी कम करता है.वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि कुछ प्रकार के कैंसर के लिए डीएनए का ऑक्सीकरण जिम्मेदार होता है. ऐसे में  कीवी कोशिकाओं के ऑक्सीकरण को रोकता है.

त्‍वचा और बालों के लिए वरदान

कीवी फ्रूट आपके बालों और त्वचा की रंगत को बनाये रखने में मत्वपूर्ण योगदान देता है. इसमें मौजूद विटामिन और कैरेटेनॉयड्स की उपस्थिति त्वचा और बालों के विकास में सुधार करने में मदद करती है. कीवीफ्रूट के गूदे से बहुत अधिक मात्रा में विटामिन-सी प्राप्त होता है। कीवी में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा को कोमल और बाउंसी बनाने में योगदान देता है.

इम्‍यून सिस्‍टम होता है मजबूत

कीवी फ्रूट में विटामिन-सी की हाई मात्रा में होने के कारण इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है और इसलिए यह हमें सर्दी, खांसी और सांस की समस्याओं सहित कई बीमारियों से बचाता है. विटामिन-सी इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्‍छा

कीवी फ्रूट में हाई फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनता है. साथ ही यह पेट सम्बंधित समस्याओं जैसे कब्ज, अपच आदि में लाभकारी हैं. यह सिस्टम को साफ करने और डाइजेशन को सुचारू रखने में मदद करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

ये भी पढ़ें - Crack Heel Cream: सर्दियों में घर बैठे करें फटी एड़ियों का इलाज,ये क्रीम करेगी कमाल
 

 

Trending news