Health Tips: हाइपरटेंशन को रखना है दूर तो आज आजमाएं ये आयुर्वेदिक सुपरफूड
Advertisement

Health Tips: हाइपरटेंशन को रखना है दूर तो आज आजमाएं ये आयुर्वेदिक सुपरफूड

Health Tips: हाइपरटेंशन कब गंभीर रूप लेगा इस बारे में अनुमान लगा अपना मुश्किल हैं. ऐसे में आयुर्वेद में कुछ प्राकृतिक उपचारों का विधान किया गया है.

हाइपरटेंशन

Health Tips: आजकल लोग अपनी फिटनेस और हेल्थ को लेकर लापरवाह होते जा रहें हैं. जिसके चलते स्वास्थ्य समसयाना का होना आम बात हो गयी है. इन्हीं हेल्थ प्रॉब्लम्स में से एक है हाइपरटेंशन. हाइपरटेंशन जिसे आम भाषा में  हाई ब्‍लड प्रेशर भी कहा जा सकता है. यह आपकी हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियों की दीवारों को संकरा कर देता है. जिससे हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. हाइपरटेंशन के ऐसे कोई विशेष लक्षण नहीं होते है आमतौर पर सर दर्द, सांस लेने में तकलीफ , नाक से खून आना आदि शामिल होते हैं. ऐसे में हाइपरटेंशन कब गंभीर रूप लेगा इस बारे में अनुमान लगा अपना मुश्किल हैं. ऐसे में आयुर्वेद में कुछ प्राकृतिक उपचारों का विधान किया गया है. जिससे हाइपेरटेंशन की समस्या का उपचार किया जा सकता है. 

1. आंवला 

जो लोग हाइपरटेंशन  की समस्या से परेशान है उनके लिए आंवला रामबाण औषधि है. इसमें विटामिन सी सहित कई सारे तत्व मौजूद होते है. आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है साथ कई तरह की बिमारियों में औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है.

2. काली मिर्च

आयुर्वेद में हाइपरटेंसिव के इलाज में काली  मिर्च को बहुत प्रभावी मन गया है. हमारे किचन में मौजूद यह छोटा सा मसाला बड़े काम की चीज है.इसकी तासीर गर्म होती है जो शरीर में वात और कफ को संतुलित करता है.काली मिर्च को कोलेस्ट्रॉल और डाइबटीज में भी काफी प्रभावी माना गया है. 

3. लहसुन  

लहसुन को भी हाइपरटेंशन के इलाज में काफी प्रभावी माना गया है. लहसुन शरीर में वाट पित्त और कफ का संतुलन बनाये रखने में बहुत प्रभावी है.  इसमें  एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं जो शरीर के ब्‍लॉकेज को साफ करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें:

Fitness: होम वर्कआउट से जुड़े इन मिथ्स को ना मानें सच और पाए निया शर्मा जैसी फिटनेस

Trending news