Health Tips: लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर इन फूड्स को कहें ना वरना हो सकता है नुकसान
Advertisement

Health Tips: लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर इन फूड्स को कहें ना वरना हो सकता है नुकसान

Health Tips: लो ब्लड प्रेशर को हलके में लेना आपके लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है. लो ब्लड प्रेशर के कारण व्यक्ति को स्ट्रोक से लेकर हार्ट अटैक और किडनी फेलियर जैसी कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है.

लो ब्लड प्रेशर

Health Tips: आजकल भारत में दो तरह के ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता जा रहा है. पहला तो हाई ब्लडप्रेशर और दूसरा लो ब्लड प्रेशर. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर को लेकर तो लोग सतर्क रहते हैं लेकिन, लो ब्लड प्रेशर को कई बार लोग बहुत सामान्य ले लेते हैं. लेकिन आपको बता दें की लो ब्लड प्रेशर को हलके में लेना आपके लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है. जब आपका ब्लड प्रेशर लो होने लगता है तो इससे शरीर के सभी अंगों में खून की सप्लाई सही तरह से नहीं हो पाती है. जिससे व्यक्ति को स्ट्रोक से लेकर हार्ट अटैक और किडनी फेलियर जैसी कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है. आपको बता दें की लो ब्लड प्रेशर पर आपके खान पान का सीधा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी लो ब्लडप्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं तो, हम आपको बताते हैं की किस तरह का खाना खाने से आपको बचना चाहिए. 

अल्कोहल से बचें

अल्कोहल का सेवन कई तरह से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. अल्कोहल के ज्यादा सेवन से शरीर में  डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. जिसके कारण लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ऐसे में अल्कोहल से दूरी बनाकर रखें. 

हाई कार्ब फूड को करें अवॉयड

अगर आप लो ब्लडप्रेशर की समस्या से ग्रस्त है तो आपको हाईकार्ब फूड को अवॉइड करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में कार्ब फ़ूड लेने पर ब्लड प्रेशर लो होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कार्ब रिच फूड को पचाने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और परिणामस्वरूप रक्तचाप का स्तर गिर जाता है.

दूध ज्यादा ना पिंए 

दूध का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि  इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। दूध में कैल्सियम की अधिकता होती है जो की अवशोषण की दर को धीमा कर देती है , जिससे अनीमिया का खतरा उत्पन्न हो सकता है.  

कम सोडियम वाला भोजन ना लें 

हाई बीपी की समस्या होने पर ज्यादा नमक जहा हानिकारक होता है वही लो बीपी की समस्या होने पर नमक का सही मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है.  प्रेशर की समस्या से ग्रस्त रोगियों को कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए.

ज्यादा वीगन डाइट बढ़ा सकती है लो बीपी 

वीगन डाइट में पोल्ट्री उत्पादों का सेवन नहीं किया जाता है. ऐसे में  डाइट में प्रोटीन व विटामिन बी12 में कम मात्रा में पहुंचता है.जिससे लो ब्ल्डप्रेशर की आशंका बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें:

Fitness: होम वर्कआउट से जुड़े इन मिथ्स को ना मानें सच और पाए निया शर्मा जैसी फिटनेस

Trending news