Health news:हेल्दी डाडट के अलावा जान ले सेहतमंद रहने के फायदे, सदगुरु ने बताया तरीका; बिमारियां होगी छूमंतर
Advertisement

Health news:हेल्दी डाडट के अलावा जान ले सेहतमंद रहने के फायदे, सदगुरु ने बताया तरीका; बिमारियां होगी छूमंतर

Health news: हेल्दी डाइट को अपनी जीवशैली का हिस्सा बनाना आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बेहद जरूरी हो गया है. इसलिए लाइफ को कैसे सेहतमंद रखना है सदगुरू ने बताया है.

sadguru

Health news: स्वस्थय रहने के लिए सबसे जरूरी सेहतमंद रहना होता है. और उसके लिए हेल्दी डाइट को अपनी जीवशैली का हिस्सा बनाना पड़ता है. क्योंकि कहावत है  कि सेहत से ही सब कुछ है.

हेल्दी डाडट लोगों को कॉन्सेप्ट नहीं क्लियर 

हेल्दी डाडट को लेकर अक्सर लोगों को कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं होते है. वह यह नहीं समझ पाते की आखिर डाइट में क्या लें जिससे कि पूरा दिन ऊर्जावान रह सके. क्योंकि आजकल भागमभाग भरी जिंदगी में हालात यह हो गए है कि हम पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेते है. लेकिन बेहतर डाइट लेने से आप सेहतमंद होने के साथ साथ आपकी सोच भी सेहमंद रहती है. इससे दिनभर पूरी शरीर एनर्जेटिक रहता है. इसलिए शरीर को ऊर्जा देने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट प्लान में फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करे.

कई रोगों से ग्रस्त हो जाते है लोग

वहीं हम और आप में से कई ऐसे भी लोग होते है, जो हर वक्त हर घंटे बस खाना पसंद करते है. उनका पेट जरूर भरा होता है पर मन उन्हें खाने के लिए अक्सर उकसाता है फिर भी वो लोग कुछ ना कुछ खाने की तैयारी में रहते हैं.  जिसके कारण वह कई रोगों से ग्रस्त हो जाता हे. इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर इशा फाउडेशन संस्थापक सदगुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार कुछ लोग खाना ऐसे खाते है पेट फटने तक.

 पेट को लंबे समय तक रखे खाली

इस बात पर सदगुरु का कहना है कि  अगर लंबा जीना है तो टुकड़ों में खाना जारूरी है. पेट को लंबे समय तक खाली रखे.  सदगुरु का कहना है कि  अगर ठीक वक्त के अंतराल पर खाना जाए तो शरीर को उसका फायदा पहुंचता है.क्योंकि इससे 90 प्रतिशत तक बीमारियों  सही अंतराल पर सही भोजन करने से 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि खाने का सही समय क्या है जिसे अपना कर हम बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं।

फिट बॉडी के लिए कितना खाए

कई शोधों में ये चीज सामने आई है शरीर और माइंड बेहतर तरीके से तब ही काम करते है जब वह खाली हो. इसलिए ज्यादा से ज्यादा खाली पेट रहने की आदत डाले. और अगर खाना है तो  आपको हेल्दी खाए. जिससे की  आपका पेट दो से ढाई घंटे में पूरी तरह खाली हो जाए. 

सद्गुरू का मानना है कि शरीर में कोई भी चीज तभी ही बेहतर होती है जब आपका पेट खाली हो. वहीं अगर आप बहुत खा लेते हैं तो शरीर मेंकई बीमारिया घर कर जाती है. जैसे आलस, गैस बनना, पेट दर्दसहित अन्य बीमारी शरीर में घर बनाना शुरू कर देती है.

एसिडिटी  छूमंतर

सदगुरु केअनुसार कभी कभी लोगों को येकहा जाता है कि शरीर में अगर कमजोरी है तो ज्यादा खाए. लेकिन कितना खाना है यह किसी को नहीं पता. इसलिए यह बी जानना बेहद जरूरी है कि शरीर को कितना और कब कब खाना चाहिए.

 12 घंटे का नुस्का

सदगुरु के अनुसार 12 घंटे तक कुछ न खाए और भूखे रहे. तबी हेल्दी रहेंगे. इससे आपके शरीर से बीमारिया छी मंतर होगी. एक्सपर्ट के अनुसार शरीर में हमेशा अगर बीमारी रहती है तो आप और आपकी बॉडी दोनों ही कापी बीमार है.

खाना खाने का सही समय क्या है

सदगुरु केअनुसार  अगर शरीर को सेहतमंद रखना है तो एक मील के बाद दूसरे मील में कम से कम  8 घंटे का अंतराल रखें. अगर आप हर खाने में इसका ख्याल रखेंगे तो शरीर से सारी बीमारिया बाग जाएंगी.  

 

Trending news