40 के बाद अगर पुरुषों को रहना है फिट, तो आजमाएं यह खास डाइट प्लान
Advertisement

40 के बाद अगर पुरुषों को रहना है फिट, तो आजमाएं यह खास डाइट प्लान

Diet plan for Male after age of 40: बदलते खानपान और बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं और इन परेशानियों से बचने के लिए 40 के बाद पुरुषों को अपने डाइट प्लान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में-

खास डाइट प्लान

Men Health: मानव शरीर का स्वस्थ रहना बेहद ही जरूरी होता है, जिससे जीवन में आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना किया जा सके. इसलिए शरीर का ध्यान रखना आवश्यक होता है, खास तौर पर यह जिम्मेदारी बढ़ती उम्र के साथ और बढ़ जाती है.

अक्सर आपने देखा होगा कि कई पुरुष और महिलाएं उम्र के बढ़ने के साथ अपने शरीर पर ध्यान देना बंद कर देते हैं. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो यकीनन आप कई बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं. बढ़ती हुई उम्र के साथ पुरुषों में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर जैसी बीमारियों की संभावनाएं बनी रहती है और इन बीमारियों को कम करने के लिए या फिर इनसे दूर रहने के लिए पुरुषों को पोस्टिक आहार की जरूरत होती है. अगर आप भी 40 के पार हो चले हैं, तो आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको किस तरह का डाइट प्लान लेना चाहिए.

fallback

40 के बाद पुरुषों का डाइट प्लान

प्रोटीन युक्त आहार
पुरुषों को प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए, प्रोटीन युक्त आहार से मसल्स का विकास बेहतर होता है और शरीर में ताकत भी बनी रहती है. इसके लिए आप मिल्क, टोफू, मीट, अंडे और चिकन को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं.

fallback

गुड फैट पुरुषों के लिए बेहद जरूरी
40 के बाद पुरुषों को अपने डाइट प्लान में गुड फैट को भी शामिल करना चाहिए. सीड्स, नट्स, एवोकाडो जैसे आहार में गुड फैट भरपूर मात्रा में होता है और यह आपके हार्ट को भी हेल्दी रखते हैं. इसके साथ ही यह आपको कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं, इसलिए इनको अपने आहार में जरूर शामिल करें.

fallback

साबुत अनाज का सेवन
साबुत अनाज में फाइबर और कई तरह की जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसका सेवन करने से आप मोटापे, कब्ज, हाई ब्लड प्रेशर को दूर रख सकते हैं. साबुत अनाज में आप ओट्स, लाल चावल या फिर दलिया का सेवन भी कर सकते हैं.

fallback

फाइबर युक्त आहार
40 के बाद पुरुषों को फाइबर युक्त आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इस आहार का सेवन करने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियों को दूर रखा जा सकता है. इसमें आप अखरोट, ब्रोकली, स्प्राउट्स जैसी चीजें भरपूर आहार में ले सकते हैं और इनका सेवन करना पुरुषों के लिए बेहद जरूरी भी होता है.

fallback

नोट: इस आर्टिकल में बताए गए उपचार और तरीकों की ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर कर लें.

यह भी पढ़ें - सावधान: इन 5 ड्रिंक्स से हो सकता है 10 तरह का कैंसर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं सेवन?

Food color harmful छाती में जकड़न के साथ और भी कई बीमारियां घेर सकती हैं, देखें वीडियों

 

Trending news