Fitness Tips: नोरा फतेही की तरह आप भी दीजिये वर्कआउट के बाद बॉडी चेंजेज पर ध्यान मिलेगा बेहतर रिजल्ट
Advertisement

Fitness Tips: नोरा फतेही की तरह आप भी दीजिये वर्कआउट के बाद बॉडी चेंजेज पर ध्यान मिलेगा बेहतर रिजल्ट

Fitness Tips:  बॉलीवुड सेलिब्रिटीज अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं साथ ही अपनी बॉडी में होने वाले हर चेंज पर उनकी नजर बनी रहती है. आपको बता दें की जब आप सही दिशा में वर्कआउट करते हो तो आपके शरीर में कुछ परिवर्तन होने लगते हैं.

 वर्कआउट के बाद बॉडी चेंजेज

Fitness Tips: आपने अक्सर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की बॉडी को गौर से देखा होगा. वे अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं साथ ही अपनी बॉडी में होने वाले हर चेंज पर उनकी नजर बनी रहती है. ऐसे ही बॉलीवुड की सबसे फ्लेक्सिबल एक्ट्रेस नोरा फतेहि अपने आप को फिट रखने के लिए नियमित तौर पर वर्कआउट करती है साथ ही शरीर में होने वाले सभी तरह के बदलाव को भी नोटिस करती है और उसके अनुसार अपनी प्रोग्रेस पर ध्यान देती है. लेकिन ऐसे कई लोग है जो लंबे समय तक वर्कआउट करते रहते हैं, फिर भी उन्हें अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पता है. आपको बता दें की जब आप सही दिशा में वर्कआउट करते हो तो आपके शरीर में कुछ परिवर्तन होने लगते हैं, उन्हें नोटिस करके आप जान सकते है की आपका वर्कआउट सही दिशा में है या नहीं।.आइये आपको बताते है वर्कआउट के बाद आपके शरीर में होने वाले कुछ परिवर्तनों के बारे में.

तनाव के स्तर का कम होना

वर्कआउट तनाव के स्तर को कम करने में बहुत ज्यादा प्रभावी माना जाता है. अगर आप अपने तनाव के स्तर को कम करके डिप्रेशन से बचाना चाहते है तो आपको वर्कआउट को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए.  रेग्युलर एक्सरसाइज करने से कोर्टिसोल और एपिनेफ्रीन जैसे तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है.

अच्छी नींद आना

अगर आपको वर्कआउट के बाद बहुत अच्छी नींद आरही है तो आपका वर्कआउट सही दिशा में जा रहा है.  जब आप एक सही तरह से कसरत करते हैं तो इससे आपके स्लीप पैटर्न में सुधार होता है. ऐसे में साथ से आठ घंटे की बिना डिस्टर्बेंस वाली नींद आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है. 

एनर्जेटिक फील करना 

जब आप नियमित रूप से वर्कआउट करते है तो आपके शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ने लगता है. खासतौर से, अगर आप सुबह के समय वर्कआउट करते हैं तो इससे आप पूरा दिन अच्छा और तरोताजा महसूस करते हैं.साथ ही आपको बार थकान का अनुभव भी नहीं होता है. 

भूख लगना 

जब आप अच्छे से वर्कआउट करते हैं तो आपका खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट होता है और आपको समय पर भूख लगती हैं. अच्छे वर्कआउट के बाद हमें अक्सर भूख लगती है, क्योंकि शरीर को रिकवरी के लिए ईंधन की जरूरत होती है. ऐसे अगर आपको भी वर्कआउट के बाद भूख लगती है तो अपने भोजन में प्रोटीन को जरूर शामिल करें. यह आपके वर्कआउट का पूरा फायदा पहुंचाने में आपकी मदद करेगा.

यह भी पढ़ें : Yoga Tips:बेहतर नींद के लिए करें ये आसन फेस दिखेगा सेलेब्रिटी जैसा खिला-खिला
 

Trending news