Ganesh chaturthi 2022 : इस चीज के बिना गणेश चतुर्थी की पूजा अधूरी, नहीं मिलेगा गणेश जी का आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1327818

Ganesh chaturthi 2022 : इस चीज के बिना गणेश चतुर्थी की पूजा अधूरी, नहीं मिलेगा गणेश जी का आशीर्वाद

Ganesh Chaturthi 2022: सभी जानते हैं कि गणेश जी को मोदक पसंद है और मोदक का भोग गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) पर जरूर लगाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि मोदक के अलावा एक चीज है, जो अगर आपने गणपति को गणेश चतुर्थी पर नहीं चढ़ाई तो आपकी पूजा ही अधूरी रह जाएगी.

Ganesh chaturthi 2022 : इस चीज के बिना गणेश चतुर्थी की पूजा अधूरी, नहीं मिलेगा गणेश जी का आशीर्वाद

Ganesh chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) आज मनायी जा रही है. घर घर गणपति की प्रतिमाएं स्थापित हो रही है. गणपति बप्पा अपने भक्तों के हर कष्ट को हरने वाले और बुद्ध और विवेक के दाता हैं. गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए भक्तों तरह तरह के पकवान खासतौर पर मोदक का भोग उन्हे लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि की गणेश जी की पूजा में अगर इस चीज का उपयोग नहीं किया तो आपकी सारी पूजा अधूरी रह जाएगी.

Ganesh Chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर इन तीन राशियों की बदलेगी किस्मत, शानदार रहेगा आने वाला वक्त

श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए आप चाहे कुछ कर लें लेकिन बिना दूर्वा पूजा अधूरी है. बिना दूर्वा आपको भगवान गणेश की कृपा नहीं मिल पाएगी. ऐसे में आज के दिन श्रीगणेश को दूर्वा चढ़ाना ना भूलें. ऐसा करने पर भगवान गणेश अपनी असीमित कृपा आप पर लुटाए देंगे.

दूर्वा क्यों चढ़ाना है जरूरी
पौराणिक कथा है कि अनलासुर नाम के राक्षस से लोग परेशान थे. वो सभी लोगों को जीवित निगल जाता था. अनलासुर से परेशान तीनों लोकों के देवता, ऋषि और मनुष्य आदि भगवान शिव के पास पहुंचे और प्रार्थना की. जिसपर शिव जी ने इस समस्या के लिए श्री गणेश के पास जाने को कहा. 

Ganesh chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर घर में चूहे का दिखना क्या संकेत देता है, जानें शुभ या अशुभ

श्रीगणेश जी ने जब लोगों की व्यथा सुनी तो वो क्रोधित हो गये. अनलासुर और श्री गणेश के बीच युद्ध हुआ जिसमें अनलासुर हार नहीं हुई. ऐसे में गणेश जी ने उसे जीवित ही निगल लिया. लेकिन ऐसा करने पर श्री गणेश के पेट में तेज जलन होने लगी. ऐसे में ऋषि कश्यप ने दूर्वा की 21 गांठें बनाकर श्रीगणेशजी को खाने को दीं.

जैसे ही गणेश जी ने दूर्वा को खाया वैसे ही उनके पेट की जलन समाप्त हो गयी और तभी से भगवान श्रीगणेश को दूर्वा प्रिय है और दूर्वा के बिना श्री गणेश की पूजा अधूरी मानी जाती है. 

अन्य खबरें

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति प्रतिमा लाते समय रखें अपनी राशि का ध्यान, होगी रुपयों की बारिश

Aaj Ka Rashifal : आज बुधवार को गणेश जी मिथुन,मकर और कुंभ को देंगे खुशियां, जानें आपकी राशि का हाल

Trending news