Fruits For Weight Loss: सोनम कपूर की तरह फैट से फिट बनाएंगे ये सुपर फ्रूट्स
Advertisement

Fruits For Weight Loss: सोनम कपूर की तरह फैट से फिट बनाएंगे ये सुपर फ्रूट्स

Fruits For Weight Loss: सबसे स्टाइलिश हीरोइनों की फेहरिस्त में सबसे पहला नाम शुमार होता है सोनम कपूर का. एक समय था जब सोनम काफी मोटी हुआ करती थी लेकिन सोनम ने अपनी बॉडी पर बहुत मेहनत की और फैट टू फिट तक का सफर तय किया.सोनम अपनी डायट का बाउट ख्याल  रखती है उन्हें फ्रूट्स बहुत पसंद है जो उनकी बॉडी  को तो फिट रखते ही है साथ ही उनकी ग्लोइंग स्कीन का राज भी है. 

सोनम कपूर फिटनेस , फ्रूट जो घटाएं वजन

Fruits For Weight Loss: बॉलीवुड में सबसे स्टाइलिश हीरोइनों की फेहरिस्त में सबसे पहला नाम शुमार होता है सोनम कपूर का. सोनम कपूर, बॉलीवुड की सबसे स्टाइलिश एक्ट्रेसेस में से एक हैं. सोनम की फिट बॉडी और उनका गजब का फैशन सेन्स बनता है उन्हें बेहद हॉट और सेक्सी, एक बच्चें की माँ बनने के बाद भी सोनम कपूर फैट नहीं बल्कि फिट है. एक समय था जब सोनम काफी मोटी हुआ करती थी लेकिन सोनम ने अपनी बॉडी पर बहुत मेहनत की और फैट टू फिट तक का सफर तय किया. सोनम अपनी डायट का बाउट ख्याल  रखती है उन्हें फ्रूट्स बहुत पसंद है जो उनकी बॉडी  को तो फिट रखते ही है साथ ही उनकी ग्लोइंग स्कीन का राज भी है. आइये आज हम बाते है विंटर सीजन में कौनसे ऐसे फ्रूट है जो आपके बढ़ते वजन को कम करने में करेंगे आपकी मदद.
 
1. अमरूद (Guava For Weight Loss)

सर्दियों का सीजन आते ही शुरू होता है अमरुद का सीजन. अमरूदों से भरे ठेले आपको सर्दियों में बहुत ज्यादा नजर आने लगते है. सर्दियां आते ही सबके घरों आ जाते हैं अमरूद. ये सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि गुणों में भी काफी फायदेमंद है. अमरुद विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद. आपको बता दें कि अमरूद केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है. अमरूद इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना रोज एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज्म रेगुलेट कर बढ़ते वजन को रोकता है. 

2. संतरा (Oranges For Weight Loss)

संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. संतरा सुंदरता को बढ़ाने के साथ ही शरीर के कई रोगों को भी दूर करता है. ऐसे में वजन के कारण कई लोग परेशान रहते है, लेकिन आपकी परेशानी का हल छुपा है संतरे में. संतरे के सेवन से शरीर के वजन को कम किया जा सकता है. इसलिए आप वजन कम करने के लिए रोज संतरे का सेवन कर सकते है. संतरे से शरीर को विटामिन सी मिलता है. संतरा वो फल है जो सर्दी और गर्मी दोनों मौसम फायदेमंद है.

3. अंजीर (Anjeer For Weight Loss)

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है. वजन कम करने के लिए अंजीर रामबाण है. यह पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता हैबता दें कि फाइबर कई तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है, जो पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखता है. अंजीर को पचाने में समय लगता है, इसलिए आपका पेट देर तक भरा रहता है.
 
4.अंगूर (Grapes for Weight Loss)

अंगूर से मोटापे को असरदार तरीके से कम किया जा सकता है, इतना ही नहीं इसके सेवन से पेट के अच्छे बैक्टीरिया को भी कारगर बनाया जा सकता है. अंगूर से हार्ट की समस्या (Heart Problem), हाई बल्ड प्रेशर (High BP) और डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को कम किया जा सकता है. अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफिनॉल होता है. यह शरीर में वसा का प्रतिशत को कम करने में सहायक होता है.
 
5. चीकू (Chikoo For Weight Loss)

वजन कम करने के लिए चीकू बहुत उपयोगी है. चीकू पेट आपके पेट पर जमी अतिरिक्त वसा को कम करने का काम करता है. चीकू पाचन तंत्र को सही बनाए रखता है और इरिटेबेल बाउल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome (IBS) से बचाता है. चीकू में मौजूद फाइबर आपका पेट भरा रखता है और आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच जाते हैं.

6. अनानास (Pineapple For Weight Loss)

अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है साथ ही इसमें ब्रोमेलैन और प्रोटीन होता है. ये बैली फैट को कम करने में मदद करता है साथ ही अनानास का सेवन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता . 

यह भी पढ़ें - Zumba Dance: जुंबा डांस रखेगा सेहत का ख्याल, गजब फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान
 

Trending news