Sushmita Sen Fitness Tips: सुष्मिता सेन की तरह हर उम्र में जवान नजर आने के लिए अपनाएं ये फिटनेस टिप्स
Advertisement

Sushmita Sen Fitness Tips: सुष्मिता सेन की तरह हर उम्र में जवान नजर आने के लिए अपनाएं ये फिटनेस टिप्स

Sushmita Sen Fitness Tips: मिस यूनिवर्स रह चुकी सुष्मिता सेन की  खूबसूरती और अदाकारी का कोई मुकाबला नहीं है.ऐसे में  47 की उम्र में भी सुष्मिता उम्र के अनुसार डाइट और वर्कऑउट को फोलो करती है जो उनकी बेहतरीन फिटनेस का राज है. आज हम आपको बताएंगे उम्र के अनुसार सही एक्सरसाइज चुनकर आप अपने आपको सुष्मिता सेन की तरह कैसे फिट और हेल्थी रख सकते हैं. 

सुष्मिता सेन फिटनेस टिप्स

Sushmita Sen Fitness Tips: मिस यूनिवर्स रह चुकी सुष्मिता सेन की  खूबसूरती और अदाकारी का कोई मुकाबला नहीं है. हाल ही में आई उनकी वेब सीरीज आर्य और आर्य 2 में उनकी फिटनेस और खुबसूरती ने जमकर तारीफें बटोरी है. ऐसे में  47 की उम्र में भी सुष्मिता उम्र के अनुसार डाइट और वर्कऑउट को फोलो करती है जो उनकी बेहतरीन फिटनेस का राज है. सुष्मिता सेन 47 की उम्र में भी अपनी फिटनेस से बॉलीवुड की कई यंग एक्ट्रेसेस को कड़ी टक्कर देती हैं. उनकी फिटनेस के पीछे का राज उनका वर्कऑउट रूटीन. कई बार आपने सुना होगा की उम्र बस एक नंबर है लेकिन वो उम्र का वो नंबर हमारी हेल्थ के लिए कितना जरुरी है ये हम सभी जानते है. क्योंकी बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के चेंज आते है. उम्र ग्रोथ, डेवलपमेंट और मैच्‍योरिटी को दर्शाती है. ऐसे में शरीर को हेल्‍थी और फिट रखने के लिए उम्र के अनुसार एक्‍सरसाइज और डाइट का चुनाव किया जाना बहुत जरूरी है. लेकिन कई बार लोग फिट रहने के जुनून में अपनी उम्र को नजरअंदाज कर ऐसा वर्कआउट और डाईट चुन लेते है जो उन्हें फायदा पहुंचने की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है. उम्र के अनुसार एक्‍सरसाइज चुनने से शरीर को अनगिनत फायदे हो सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे उम्र के अनुसार सही एक्सरसाइज चुनकर आप अपने आपको सुष्मिता सेन की तरह कैसे फिट और हेल्थी रख सकते हैं. 

20-30 उम्र के लोगों के लिए वर्कऑउट

20-30 की उम्र के लोगों का शरीर फेक्सिबल होता है. फिटनेस की फाउंडेशन डेवलप करने के लिए 20 से 30 वर्ष की उम्र सबसे परफेक्‍ट होती है. इस उम्र में कम से कम शुरुआत में 30 मिनट वर्कआउट जरूर करें. इस दौरान वर्कआउट को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके लिए आगे चलकर बहुत फायदेमंद साबित होगा. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत कम होती जाती है. इसलिए डेली रुटीन में स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग को प्राथमिकता देनी जरूरी है. 20-30 उम्र के लोगों को वेट-ट्रेनिंग, टेनिस, हाइकिंग, जुम्‍बा,एरोबिक्‍स और कोर एक्‍सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाना चाहिए. ऐसा करने से आप लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहेंगे.

Amla Tea for Weight Loss: घर बैठे पाना चाहती हैं नोरा फतेही जैसा फिगर तो पिये आंवले की चाय 

30-40 उम्र के लोगों के लिए वर्कऑउट

ये वो उम्र होती है जब मसल्स का मास काम होने लगता है. ऐसे में इस उम्र में  वेट ट्रेनिंग बहुत ज्यादा जरुरी होती है. लेकिन ध्यान रहें इस दौरान जिम में वजन उठाना, वर्कआउट करना, कोच के मार्गदर्शन में ही किया जाए. उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. 30 से 40 वर्ष की उम्र हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हर रोज 30 मिनट का समय वर्कआउट के लिए जरूर निकालें. 30-40 उम्र के लोग प्‍लैंक, रनिंग, वेट ट्रेनिंग, हाई इंटेन्सिटी और मसल्‍स टोनिंग एक्‍सरसाइज जैसे वर्कऑउट आपके लिए बेहतरीन साबित होंगे. 

40-50 उम्र के लोगों के लिए वर्कऑउट

40-50 की उम्र के लोगों के लिए खास तौर पर महिलाओं के लिए वर्कआउट करना बेहद जरुरी है, क्योंकि ये दौर महिलाओं के लिए मोनोपॉज का समय होता है जब उन्हें शरीर का ध्यान रखा बहुत जरुरी होता है. 40 से ऊपर की महिला के लिए एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. 40-50 की उम्र में शरीर का मेटाबॉलिज्‍म कम होने लगता है और वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इस उम्र में पुरुष और महिला दोनों का हार्मोन लेवल कम होने लगता है. लेकिन ध्यान रहे कि इस उम्र में ज्यादा उछल कूद वाली या बहुत ज्यादा थका देने वाली एक्सरसाइज ना करें. 40-50 उम्र के लोगों को वॉकिंग, स्‍वीमिंग, साइकलिंग, मसल्‍स और कोर एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

50-60 वर्ष के लोगों के लिए वर्कऑउट

ये उम्र सेहत के लिहाज से सबसे नाजुक होती है. जैसे ही व्‍यक्ति 50 के दशक में प्रवेश करता है उसके रुटीन में बदलाव आने लगता है. इस उम्र में हड्डियों में दर्द, एनीमिया और चहरे पर झुर्रियों का अनुभव होता है. इस दौरान लो इम्‍पेक्‍ट वाली एक्‍सरसाइज का चुनाव करना बेहतर होता है. इस उम्र में चोट लगने का जोखिम भी ज्‍यादा होता है इसलिए सावधानी रखते हुए वर्कऑउट करना बहुत जरूरी है. इस उम्र में एक्‍सरसाइज ब्रिस्‍क वॉकिंग, स्‍ट्रेच, योगा, डांस और साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है. इस तरह की एक्सरसाइज से आप अपने आप को उम्र के 60 बंसत तक फिट एंड फाइन रख सकते है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - 

Women Health Tips: महिलाएं अगर करेंगी ये काम तो हड्डियां रहेंगी मजबूत और स्किन करेगी ग्लो

Cholesterol: अगर बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल तो हो जाइए सावधान, ये है खतरे की घंटी, जा सकती है आपकी जान
 

Trending news