Fitness Tips:वर्कआउट को परफेक्ट बनाने के लिए आपके जिम बैग में होने चाहिए ये 8 जरुरी आइटम्स
Advertisement

Fitness Tips:वर्कआउट को परफेक्ट बनाने के लिए आपके जिम बैग में होने चाहिए ये 8 जरुरी आइटम्स

Fitness Tips: अक्सर देखा जाता है कि जब आप जिम जाते हैं, तो आप केवल एक तौलिया और पानी की बोतल ले कर चले जाते है, लेकिन क्या आपको पता है की जिम जाते समय आपके पास कुछ ऐसी चीजें होनी चाहिए हो आपके एक्सरसाइज के समय बहुत काम आएगी.

जिम बैग में है ये 8 आइटम्स बनाते है वर्कआउट को परफेक्ट

Fitness Tips: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में अपने वर्कआउट रूटीन को रेगुलर रखना बहुत मुश्किल काम है. वर्कआउट से एक ओर  जहां आप फिजिकली एक्टिव रहते है वहीं दूसरी और आपका स्ट्रेस भी कम होता है. लेकिन क्या आपने कभी इस और ध्यान दिया है की आप जिम में अपनी जरूरत का क्या क्या सामान लेकर जा रहें हैं? आपके जिम बैग में ऐसी क्या क्या जरूरत की चीजे है जो आपके वर्कआउट के समय काम आएंगी.अक्सर देखा जाता है कि जब आप जिम जाते हैं, तो आप केवल एक तौलिया और पानी की बोतल ले कर चले जाते है, लेकिन क्या आपको पता है की जिम जाते समय आपके पास कुछ ऐसी चीजें होनी चाहिए हो आपके एक्सरसाइज के समय बहुत काम आएगी. आज हम आपको बताएंगे ऐसे जिम आइटम्स के बारे में जो आपके वर्कआउट को बनाएंगे कम्फर्टेबल.

1. योगा पैंट्स

अगर आप योग करें या वर्कआउट करें ऐसे में आपके पास एक कॉम्फर्टेबल योगा पैंट होना बहुत जरुरी है. योग पैंट आपको एक अच्छा बॉडी शेप देने के साथ ही कॉन्फिडेंट लुक भी देता है.  योगा पैंट स्ट्रेचेबल होनी चाहिए साथ ही इसका फैब्रिक भी ब्रीदेबल होना चाहिए जो पसीने को ये सोख लें.

2. योगा मैट

अगर आप योग कर रहें है तो आपके पास योग मैट होना जरुरी है. इससे आपको योगा करने में तो आसानी रहती ही हैं साथ ही, धरातल पर आपको एक आधार भी मिलता है.  योगा मैट से चोट लगने का खतरा कम रहता है. 

3. स्पोर्ट्स ब्रा

अगर आप महिला है तो सबसे जरुरी बात आपके पास एक स्पोर्ट्स ब्रा का होना बहुत जरुरी है. चाहे आप इंटेन्स वर्कआउट, योग, आसन, रनिंग या पुश अप्स कुछ भी करें  आपकी ब्रेस्ट्स को सही लिफ्ट और ग्रिप मिलना जरूरी है. अगर एक्सरसाइज  करते समय आपने सही साइज की स्पोर्ट्स ब्रा नहीं पहनी होंगी तो, यह ब्रेस्ट के टिशू को लूज कर सकता है. जिससे ब्रेस्ट्स सैगिंग की संभावना ज्यादा रहती है.

4. तौलिया

सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है की आप जब भी जिम जाए आपने टॉवल जरूर लेकर जाए. जिम में वर्कआउट के दौरान बहुत पसीना आता है और ऐसे में किसी और के तौलिये से उसे पोंछने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. जब आप पसीना बहाने जिम जा रहें हैं तो, एक तौलिया आपके साथ होना ही चाहिए. टॉवल ले जाना जिम एटीकेट है जो हर किसी को फॉलो करना चाहिए.

5. स्पोर्टस शूज

आप चाहे रनिंग, जॉगिंग, या जिम में ट्रैडमिल पर वॉक करें आपके पास अच्छे और कम्फर्टेबल शूज का होना बहुत जरुरी है. शूज ना ही ज्यादा बड़े हो ना ही ज्यादा छोटे और टाइट हो. जहां तक हो सकें स्पोर्ट्स या रनिंग शूज का ही इस्तेमाल करें. कम्फर्टेबल शूज पहनने से एक्सरसाइज करते वक्त पैर में मोच आने या चोट लगने की  संभावना भी कम रहती है. 

6. ग्रिप ग्लव्स

एक्सरसाइज करते वक्त अगर आप वेट पुलिंग या पुशिंग करने के कारण आपकी हथेलियां  हार्ड हो सकती है. इसलिए ग्लव्स पहनना आवश्यक है. वेट लिफ्टिंग के दौरान ग्लव्स पहनने से गृप बनती है साथ ही आपके हाथ की त्वचा भी कोमल रहती है.

7. पानी की बोतल

जिम में एक्सरसाइज के दौरान आपके पास एक पानी की बोतल होना बहुत आवश्यक है. जिम में जब आप वर्कआउट करते है तो काफी थकान होती है, पसीना होने लगता है और ऐसे में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक है. वर्कआउट से पहले सही मात्रा में पानी पीना और वर्कआउट के दौरान भी हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है.

8. जिम बैग

जिम की सभी जरूरतों को पूरा करने वाले सामान को रखने के लिए एक जिम बैग का होना बहुत जरुरी है. ध्यान रहें की जिम बैग में आपकी सभी चीजें ठीक तरह से आएं. जिम बैग ना ही बहुत ज्यादा बड़ा हो न बहुत ज्यादा छोटा हो. जिम बैग आपकी सुविधा के अनुरूप हो. 

यह भी पढ़ें : Fitness Tips For Bride:कटरीना कैफ से लेकर हंसिका मोटवानी तक के ब्राइडल लुक और फ्लॉलेस ग्लो का ये है राज
 

Trending news