Jaipur: बेरोजगारी पर बोले RBI के पूर्व गवर्नर, कहा- इकोनॉमी को बढ़ाने के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो
Advertisement

Jaipur: बेरोजगारी पर बोले RBI के पूर्व गवर्नर, कहा- इकोनॉमी को बढ़ाने के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो

JLF 2024: राजधानी जयपुर में पांच दिवसीय जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में अर्थशास्त्री और RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी प्रेस वार्ता कर अपनी बात रखी.

Ex RBI Governor Raghuram Rajan

JLF 2024: राजधानी जयपुर में पांच दिवसीय जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. फेस्टिवल में देश नहीं विदेशो के भी वक्ता अपनी राय रख रहे हैं. इसी कड़ी में अर्थशास्त्री और RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी प्रेस वार्ता कर अपनी बात रखी.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बजट में हुए अब तक के सबसे बड़े बदलाव, जानिए कब आया देश का पहला बजट?

 राजन ने कहा कि, बेरोजगारी पूरे देश में छाई हुई है.देश की इकोनॉमी को बढ़ाने के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने चाहिए. कृषि के क्षेत्र में ज्यादा उम्मीद है, टेक्नोलॉजी से ज्यादा काम कृषि के क्षेत्र में करने की बहुत जरूरत है. सरकारों को भी टेक्नोलॉजी से ज्यादा कृषि पर ध्यान देना चाहिए. टेक्नोलॉजी अपनी जगह है, लेकिन कृषि में कई नई संभावना है.

 भारत की एक बड़ी आबादी कृषि पर आधारित है और भारत देश कृषि प्रधान देश है. सरकार को नई जॉब देने के लिए नीति बनानी चाहिए जिससे नित्य रोजगार के अवसर पैदा हो. बेरोजगारी खत्म होने से ही देश आगे बढ़ेगा, और नौकरियां मिलने से देश की और अच्छी होगी प्रगति. हर घर में एक अच्छी नौकरी होनी चाहिए, जिससे परिवार का पालन पोषण सही तरीके से हो. सरकार को जॉब क्रिएट करने होंगे, 12वीं क्लास पास करते ही क्रिएटिव वर्क सीखना चाहिए.

 कोचिंग संस्थान सरकार के ही होने चाहीए, क्वॉलिटी एजुकेशन सिस्टम पर जोर देना होगा. सरकार को सरकारी स्कूलों पर ध्यान देना होगा, रिसर्च सेंटर खोलने होंगे जिससे बच्चे क्रिएटिव बन सके. चुनाव से पहले ED को प्रदेशों में भेजना यह अच्छी बात नहीं है. देश में दो भारत दिखाई देते हैं,एक भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बन रहा है,वही दूसरा भारत फूड पैकेट पर आधारित है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में बारिश के बाद कड़ाके की सर्दी से मिली राहत, शीतलहर की हुई विदाई 

Trending news