Diwali Shopping: दिवाली है पास यहां से लाए कम दाम में कपड़े खास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1947211

Diwali Shopping: दिवाली है पास यहां से लाए कम दाम में कपड़े खास

Rajasthan Diwali Market: दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही घरों के अंदर खुशी छा जाती है. सभी लोग दिवाली का बेसबरी से इंतजार कर रहें है.दिवाली  पास आते ही ज्यादातर घरों में साफ-सफाई का दौर शुरू हो जाता है.

Rajasthani Market

Rajasthan Diwali Market: दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही घरों के अंदर खुशी छा जाती है. सभी लोग दिवाली का बेसबरी से इंतजार कर रहें है.दिवाली  पास आते ही ज्यादातर घरों में साफ-सफाई का दौर शुरू हो जाता है. दिवाली  पर अक्सर लोगों को बहुत सारी चीजों की खरीदारी करनी होती है. घर को डेकोरेट करने के लिए भी कई सारे समानों की  शॉपिंग सबसे अहम हो जाती है.ऐसे में लोग चाहते हैं कम से कम बजट में बेहतर से बेहतर शॉपिंग कर सके. राजस्थान में कई ऐसी जगहें हैं जहां आपको दिवाली के त्योहार के लिए सभी प्रकार के सामान किफायती कीमतों पर मिल जाएंगे. आइए आपको बताते हैं यहां कौन सा बाजार है और कहां से क्या-क्या खरीद सकते हैं.

Online Shopping के दौर में लोगों ने दुकानों से शॉपिंग करना कम कर दिया है. लेकिन राजस्थान के इन मार्किटों Online Shopping से भी ज्यादा किफायती पड़ता है.  

राजस्थान का जोहरी बाजार

जयपुर का जोहरी बाजार ज्वेलरी के लिए ना  पूरी दुनिया में जाना जाता है.यहां आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को जोहरी बाजारका पहनावा और ज्वैलरी खूब भाता है. कई पॉपुलर राजस्थानी ज्वैलरी आपको जयपुर के जोहरी बाजार में आसानी से मिल जाएंगे. ज्वैलरी के अलावा इस मार्केट में साड़ी और लहंगों की दुकाने देखने को मिल जाएगी. 

इसे भी पढ़े: एनफोर्समेंट एजेंसियों का बड़ा एक्शन, करोड़ो के अवैध सामग्री जब्त

पंसारी बाजार है खास 
जैसलमेर का पंसारी बाजार भी बेहद फेमस है.यहां आपको  कपड़ा या फुटवियर सबकुछ बेहद ही कम दाम में आपको मिल जाएंगे.पंसारी बाजार से आप ट्रेडिशनल शॉपिंग भी कर सकते हैं. 

घंटाघर बाजार 
अगर आपको भाव-तौल करनी आती है तो घंटाघर बाजार से प्राचीन वस्तुएं,हस्तशिल्प और कपड़े भी खरीदने को मिल जायेंगे. यहां के मसाले देश ही नहीं विदेश के लोग ले जाते हैं.

 सदर बाजार जैसलमेर
 सदर बाजार भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यहां आपको थोक मूल्य में सामान खरीदने को मिल जाता है. इस बाजार से गहने, शॉल, लकड़ी के सामान, स्मृति चिन्ह खरीदने को मिल जाता है.

हाथी पोल बाजार
उदयपुर में स्थित हाथी पोल बाजार ट्रेडिशनल चीजों के लिए काफी प्रसिद्ध है.हाथों से बने सजावट की चीजें यहां काफी मिलती हैं.यहां की ट्रेडिशनल चीजें जैसे पेंटिंग,शोकेस आदि घर को सजाना में काम आता है. 

सराफा बाजार
यह बजार पूरी दुनिया में फेमस हैं,यहां से रेडीमेड आउटफिट या फिर ट्रेडिशनल चीजों की खरादारी कर सकते हैं. यहां जरूरत की सभी चीजें  आसानी से मिल जाती हैं.

मनिहारों का रास्ता
राजस्थान की चूड़ियां महिलाओं के बीच खूब पसंद की जाती है.यहां  चूड़ियां खरीदने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रहती हैं. जयपुर की मनिहारों का रास्ता मार्केट चूड़ियों के लिए काफी मशहूर है.

बापू बाज़ार

जयपुर में बापू बाज़ार पारंपरिक राजस्थानी वस्तुओं के लिए फेमस है.इस बाजार का मुख्य आकर्षण राजस्थानी वस्त्र, रंगीन पारंपरिक साड़ी,परफ्यूम और लहंगा है.

इसे भी पढ़ें: मतदान जागरुकता के लिए रवाना हुई साइकिल रैली, एलएन मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Trending news