Corona New Variant JN. 1: राजस्थान में कोरोना का कहर, 4 मरीजों में पाया गया नए वैरिएंट JN.1
Advertisement

Corona New Variant JN. 1: राजस्थान में कोरोना का कहर, 4 मरीजों में पाया गया नए वैरिएंट JN.1

Corona New Variant JN 1: राजस्थान में कोरोना धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है. वहीं, कोविड-19 के नए सब-वैरिएंट JN.1 के चार मरीज पाए गए हैं, जिसमें एक की मौत भी हो चुकी है. 

Corona New Variant JN. 1: राजस्थान में कोरोना का कहर, 4 मरीजों में पाया गया नए वैरिएंट JN.1

Corona New Variant JN 1: कोरोना के नए सब-वैरिएंट JN.1 ने राजस्थान में दस्तक दे दी हैं. वहीं, जीनोम सिक्वेसिंग में चार मरीजों में कोविड-19 का नया सब-वैरिएंट  JN.1 पाया गया है. जीनोम सिक्वेसिंग में चार मरीजों में JN.1 सब-वैरियंट झुंझुनूं, अजमेर, भरतपुर और दौसा में 1-1 मरीज में मिले. वहीं, दौसा जिले में कोविड पॉजिटिव आए मरीज की मौत हो चुकी है. 

SMS मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में JN.1 सब-वैरियंट की पुष्टि हुई है. लैब में जीनोम सिक्वेसिंग में कुल सात पॉजिटिव मरीजों के सैंपल लिए गए थे. हालांकि, चिकित्सकों के मुताबिक, JN.1 सब-वैरियंट चिंताजनक नहीं है. 

यह भी पढ़ेंः New Year 2024: नए साल से छोड़ दे ये आदतें, बीमारियों से रहेंगे दूर

नए सब- वैरियंट का ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल व प्रिवेंशन भी है.  ACS शुभ्रा सिंह, निदेशक (PH) डॉ.RP माथुर हर स्थित पर नजर बनाए हुए हैं. निदेशक (PH) डॉ.रविप्रकाश माथुर ने कहा-'JN.1 से घबराने की जरूरत नहीं है, JN.1 सब-वैरियंट खतरनाक नहीं है लेकिन लोगों को सतर्क रहना जरूरी है. 

बता दें कि देश में कोविड-19 का सब वैरिएंट जेएन.1 तेजी से पैर पसार रहै है. एक दिन में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 109 हो गई है. वहीं, मंगलवार यानी एक दिन पहले ये संख्या 69 थी. जानकारी के मुताबिक, 26 दिसंबर तक देश में कुल 109 कोविड-19 का सब वैरिएंट जेएन.1 के मामले सामने आए हैं, जिसमें केरल से 6, गोवा से 14, महाराष्ट्र से 9, कर्नाटक से 34, गुजरात से 36, राजस्थान से 4,  तमिलनाडु से 4,  तेलंगाना से 2 मामले पाए गए हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कोहरे का कहर,बढ़ रही ठिठुरन,नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना

भारत में जेएन.1 के साथ कोरोना के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार के जारी आंकड़े के अनुसार, देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण के 529 नए मामले आए हैं. साथ ही जिन मरीजों का इलाज चल रहा है उनकी संख्या बढ़कर 4,093 हो गई है. इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोविड से 24 घंटों में तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें कर्नाटक में दो और गुजरात में एक मरीज की मौत हो चुकी है. 

 

 

Trending news