Chomu Weather: सर्दी ने ढाया सितम! पाला ने कर दी फसलें बर्बाद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1545064

Chomu Weather: सर्दी ने ढाया सितम! पाला ने कर दी फसलें बर्बाद

Chomu News: राजधानी जयपुर के चौमूं इलाके में पाला गिरने से सब्जी की फसलें नष्ट हो गई है. वहीं, अब किसान गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं. इस बार सरसों और तारा मीरा की फसल तो पूरी तरह नष्ट हो चुकी है. 

Chomu Weather: सर्दी ने ढाया सितम! पाला ने कर दी फसलें बर्बाद

Chomu News: इस बार कुदरत किसानों पर ऐसा कहर बरपाया है कि सर्दी और पाले के कारण खेतों में खड़ी फसलें नष्ट हो गई है. किसानों पर राम तो रूठ गया, लेकिन अब राज से उम्मीद है. गिरदावरी होने के बाद किसानों को फसल खराबे का उचित मुआवजा मिल जाए. 

खेतों में खड़ी फसल किस कदर पाले की चपेट में आने से नष्ट हो गई, जिसे देखकर अन्नदाता मायूस हो गया है. अब अपना दुख दर्द किसान कहे तो किसे कहें. ऊपरवाला तो रूठ गया, लेकिन सरकार से राहत की एक उम्मीद अभी जगी है. सरकार ने भी किसानों की सुनी तो है, लेकिन मुवावजा कब मिलेगा, इसका अभी भी इंतजार है. इस बार सब्जी की फसलों के अलावा सरसो,तारामीरा, जौ की फसल को भी नुकसान हुआ है. 

राजधानी जयपुर के चौमूं इलाके में सब्जी की सबसे ज्यादा पैदावार होती है और इस बार जो सर्दी और पाला गिरने का पूरा असर सब्जी की फसलों पर गिरा है. पाला गिरने से सब्जी की फसलें नष्ट हो गई. कम भूमि और कम पानी होने के चलते छोटे-छोटे टुकड़ों में किसान सब्जी की पैदावार करते हैं और इस बार सब्जी की फसल चौपट हो गई. अब किसान गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं. किसान बताते हैं कि इस बार सरसों और तारा मीरा की फसल तो पूरी तरह नष्ट हो चुकी है. 

एक तरफ सर्दी और पाले ने किसानों पर कहर बरपाया तो दूसरी तरफ अघोषित बिजली कटौती और में खुजली का काम कर रही है. इस मामले को लेकर विपक्ष ने मुद्दा बना चुका है. बीजेपी प्रवक्ता रामलाल शर्मा चौमूं इलाके से विधायक हैं. रामलाल शर्मा 3 दिन पहले ही क्षेत्र के दौरे पर निकले तो जहां किसानों ने अपना दुख दर्द कहा...बस फिर क्या था किसानों और बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ रामलाल शर्मा एसडीएम के पास पहुंचे और मुख्यमंत्री के नाम किसानों को उचित मुआवजा देने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया. 

रामलाल शर्मा ने कहा कि सरकार से उम्मीद तो नहीं है कि वह किसानों के हित में काम करेगी, लेकिन फिर भी हमने ज्ञापन दिया है कि फसल खराबे की ईमानदारी से गिरदावरी कराकर उचित मुआवजा किसानों को दिया जाए, ताकि किसानों को राहत मिले. अब देखने वाली बात होगी कि किसानों को मुआवजा कब मिलता है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कड़ाके की ठंड इन 20 जिलों में बारिश का अलर्ट

Trending news