Chaksu: रिमझिम बारिश के बाद भी खाली पड़े है बांध और ताल-तलैया, किसानों को सता रही यह चिंता
Advertisement

Chaksu: रिमझिम बारिश के बाद भी खाली पड़े है बांध और ताल-तलैया, किसानों को सता रही यह चिंता

चाकसू उपखंड में लगभग तीन सप्ताह से रूक-रूक कर बारिश हो रही है लेकिन क्षेत्र के अधिकांश बांध और ताल तलैया अभी भी खाली पड़े हैं. इससे किसानों में चिंता अवश्य है कि कुओं का जल स्तर कैसे बढ़ेगा. 

बांध और ताल-तलैया

Chaksu: चाकसू उपखंड में लगभग तीन सप्ताह से रूक-रूक कर बारिश हो रही है लेकिन क्षेत्र के अधिकांश बांध और ताल तलैया अभी भी खाली पड़े हैं. इससे किसानों में चिंता अवश्य है कि कुओं का जल स्तर कैसे बढ़ेगा. बांध और तालाब भर जाने से क्षेत्र के लोगों को खेती-बाड़ी और पीने के पानी की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता. 

यह अवश्य खुशी की बात है कि बारिश होने के बाद चाकसू उपखंड क्षेत्र में किसानों ने खेतों में बोई हुई फसलें चारों तरफ हरियाली दिखाई दे रही है. किसानों ने खरीफ फसल अंकुरित होने के बाद निराई गुड़ाई का काम शुरू कर दिया है. किसान सुबह से शाम तक खेतों में पसीना बहाकर खरीफ फसल को बनाने में जुटा हुआ है और फसल अंकुरित होने पर शुरुआती लक्षण काफी अच्छे दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें - वादियों में मंगेतर के संग डांस करते नजर आए टीना डाबी के EX पति अतहर, लोग बोले- शानदार है जोड़ी

सावन के महीने में उपखंड क्षेत्र में अच्छी बारिश होने से मक्का, बाजरा, ग्वार, मूंगफली समेत सभी खरीफ फसलों को जीवनदान मिला है, जिससे फसलें दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं. इस वक्त बरसात अमृत के रूप में बरस रही है. किसानों का कहना है कि बरसात के बाद फसलों को निरंतर बढ़त मिल रही है. इसी तरह बरसात होती रही तो किसानों के खेतों में उन्नत और ज्यादा पैदावार होगी. बरसात से चाकसू कस्बे के लक्ष्मी नगर रोड, निमोडिया रोड सहित कई निचली कालोनियों में आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. 

कच्ची बस्तियों और कालोनियों में पानी भर गया लेकिन यह नगरपालिका प्रशासन की अनदेखी और लापरवाही से हो रहा है. पार्षद दिनेश शर्मा का कहना कि हुडको के सहयोग से विकसित आवासीय योजना आईडीएसएमटी में करोड़ों रुपये के भूखंड बेचने के बावजूद कालोनी के हाल बंद से बद्तर हो रहे हैं, किसी भी स्तर पर कोई सुनवाई नहीं होने से निवासी हताश और परेशान हैं.

Reporter: Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

संत विजयदास की अस्थि कलशयात्रा पर सियासत, विरोध के बाद बदला रूट, मामले पर प्रमुख शासन सचिव की प्रेस रिलीज आज

सिद्धू मूसेवाला के पिता ने बनवाया बेटे के चेहरे का टैटू, फैंस बोले- एकबार वापस आ जा भाई

OMG: पृथ्वी के पास आज और कल आ रहे हैं दो एस्‍टरॉयड, नासा ने दी ये बड़ी चेतावनी

Trending news