Jaipur News:बच्चों को किताबों के करीब लाने के लिए JKK का अनोखा कदम,बुकरू चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल का होगा आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2181522

Jaipur News:बच्चों को किताबों के करीब लाने के लिए JKK का अनोखा कदम,बुकरू चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल का होगा आयोजन

Jaipur News:बच्चों की दुनिया बड़ी अलग होती है.वे कल्पनाओं के रंगों से अपने मन के कैनवास पर सपनों को साकार करते हैं.ऐसे में किताबें उनकी सबसे बड़ी दोस्त साबित होती है. 

Jaipur News

Jaipur News:बच्चों की दुनिया बड़ी अलग होती है.वे कल्पनाओं के रंगों से अपने मन के कैनवास पर सपनों को साकार करते हैं. ऐसे में किताबें उनकी सबसे बड़ी दोस्त साबित होती है. 

बच्चों को अनूठे रचनात्मक तरीके से  किताबों के करीब लाने के लिए जवाहर कला केन्द्र में बुकरू चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. जेकेके की ओर से होने वाली साहित्यिक गतिविधियों के क्रम में कला संसार के अंतर्गत दो दिवसीय फेस्टिवल का आज शुभारंभ हुआ. 

केन्द्र की अतिरिक्त महानिदेशक प्रियंका जोधावत ने डूडल वॉल पर कल्पनाओं के रंग उकेरने के साथ फेस्टिवल का उद्घाटन किया. प्रियंका जोधावत ने स्पीकर्स को सम्मानित भी किया. बड़ी संख्या में पेरेंट्स के साथ पहुंचकर बच्चे इस उत्सव में हिस्सा ले रहे हैं.

फेस्टिवल में कहानी कुंड, क्राफ्ट कॉर्नर, डूडल वॉल, ऑडिटोरियम, स्टूडियो जोन बनाए गए हैं. जहां अलग-अलग एक्टिविटी हो रही हैं. इसी के साथ बुक फेयर भी लगाया गया है जहां बाल साहित्य से जुड़ी कृति खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं लैंड ऑफ स्टोरी, इमो ट्री जैसी ऑनगोइंग एक्टिविटी भी है. 

बाल साहित्य लिखने वाले लेखक आम लोगों की अपेक्षा बच्चों के मनों को बेहतर तरीके से समझते हैं. ऐसे में बच्चों में रचनात्मकता के विकास के लिए ऐसे फेस्टिवल बेहद जरूरी है. पहले दिन 24 सत्रों में बच्चों ने रचनात्मकता का पाठ पढ़ा. कहानी कुंड में स्पीकर्स ने अपने-अपने अंदाज में कहानियां सुनाकर बच्चों को सीख दी. 

क्राफ्ट कॉर्नर में बच्चों को विभिन्न तरह के क्राफ्ट बनाना सिखाया गया. बच्चों ने इमोजी के जरिए कागज पर अपने जज्बात बयां कर इमो  ट्री के साथ साझा किए.ऑडिटोरियम में हुए सेशन में बच्चों को रोचक तरीके से विज्ञान से जोड़ने का प्रयास किया गया. स्टूडियो में थिएटर व अन्य विधाओं से जुड़ी वर्कशॉप हुई.

यह भी पढ़ें:राजस्थान का एकीकरण कब हुआ? 7 चरणों में हुआ था राजस्थान का  एकीकरण

 

Trending news