राजस्थान में लगेगा बिजली का बड़ा झटका! फ्यूल चार्ज बढे, जाने क्या है नए रेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1670875

राजस्थान में लगेगा बिजली का बड़ा झटका! फ्यूल चार्ज बढे, जाने क्या है नए रेट

राजस्थान की जनता को एक बार फिर बिजली का झटका जोरों से लगने वाला है. राजस्थान के तीनों बिजली डिस्कॉम बिजली की कीमतों में 45 पैसे प्रति यूनिट की बड़ी बढ़ोतरी कर दी गई है. यह राशि फ्यूल सरचार्ज के तौर पर बिजली उपभोगताओं से वसूला जाएगा.

राजस्थान में लगेगा बिजली का बड़ा झटका! फ्यूल चार्ज बढे, जाने क्या है नए रेट

Rajasthan Electricity Expensive : राजस्थान की जनता को एक बार फिर बिजली का झटका जोरों से लगने वाला है. राजस्थान के तीनों बिजली डिस्कॉम बिजली की कीमतों में 45 पैसे प्रति यूनिट की बड़ी बढ़ोतरी कर दी गई है. यह राशि फ्यूल सरचार्ज के तौर पर बिजली उपभोगताओं से वसूला जाएगा. जिससे आम जनता पर आर्थिक मार पड़ेगी.

बिजली उपभोक्ताओं से जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JVVNL), अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (AVVNL) और जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JDVVNL) प्रति यूनिट 45 पैसे की वसूली की तयारी कर ली है. यानि बिजली उपभोगताओं को हर 100 यूनिट पर 45 रूपये ज्यादा चुकाने होंगे. 

इन्हें मिलेगी राहत

हालांकि सरकार की ओर से निर्धारित 50 यूनिट प्रतिमाह फ्री बिजली का उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ता पर इसका असर नहीं पड़ेगा. साथ ही किसानों के सिंचाई के कनेक्शन पर भी फ्यूल सरचार्ज राशि का प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

बिजली कंपनियों की ओर से जारी बयान के मुताबिक, छत्तीसगढ़ से कोयला नहीं मिलने पर महानदी कोल माइंस से महंगा कोयला लेना पड़ा, इसके साथ ही केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार 6 फीसदी आयातित कोयला काम में लेना होता है, आयातित कोयला महंगा पड़ता है. 

मई से बढ़ कर आएगा बिल

उपभोक्ता को मई में जारी होने वाली बिल में 45 पैसे प्रति यूनिट अतिरिक्त राशि देनी होगी। उपभोक्ता के बिल में 150 से 900 रुपए का भार आएगा। डिस्कॉम्स ने बुधवार को इसके आदेश जारी कर दिए। इसके जरिए करीब 700 करोड़ रुपए की वसूली होगी। 

बोझ हम पर क्यों?

बिजली उत्पादन के लिए महंगे दाम पर कोयला खरीदने के कारण लगातार यह हालात बन रहे हैं। कुछ माह पहले ही विदेश से 5.79 लाख मीट्रिक टन कोयला आयात किया गया, जिसकी कुल लागत करीब 1042 करोड़ रुपए आंकी गई।

यह भी पढ़ें- 

हिंदू प्रेमिका के लिए मुस्लिम लड़के ने बदला धर्म, नर्मदा नदी में लगाई पवित्र डुबकी

खिलौनों की तरह 2 खतरनाक सांपों को उनके बिल से खींच लाई लड़की, Video रूह कंपा देगा

Trending news