Benefits Strawberries: मनमोहक खुशबू व स्वाद से भरी स्ट्रॉबेरी में छिपे हैं सेहत के राज
Advertisement

Benefits Strawberries: मनमोहक खुशबू व स्वाद से भरी स्ट्रॉबेरी में छिपे हैं सेहत के राज

Strawberries Benefits During Pregnancy: स्ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. स्ट्रॉबेरी खाने से गर्भवती महिला को कई तरह के फायदे मिलते हैं. जबकि कई को इससे एलर्जी होती है. ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से ही कोई फल खाएं.

Benefits Strawberries: मनमोहक खुशबू व स्वाद से भरी स्ट्रॉबेरी में छिपे हैं सेहत के राज

Benefits Strawberries: हर्ट जैसी दिखने वाली स्ट्रॉबेरी सुर्ख लाल रंग जितना देखने में खूबसूरत होता है उतना ही खाने में स्वादिष्ट  होता है. लाल रंग का रसीला स्ट्रॉबेरी अपनी मनमोहक खुशबू और स्वाद के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय फल माना जाता है. इसकी खुशबू इसे दूसरे फलों से अलग बनाती है. स्ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. इसमें विटामिन से लेकर फोलिक एसिड, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई खनिज पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

जवां रहना है तो स्ट्रॉबेरी खाएं

स्ट्रॉबेरी कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ लंबी उम्र तक जवां रहने तथा आपकी बढ़ती उम्र के असर को कम करती हैं. स्ट्रॉबेरी न्यूटीएंट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. विटामिन सी होने की वजह से यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करती है. यह कैटरेक्ट मोतियाबिंद होने से रोकती है और कॉर्निया व रेटिना को स्ट्रॉन्ग बनाती है. यह कैंसर से भी बचाती है. पौटेशियम की वजह से यह ब्लड प्रेशर संतुलित रखती है. फाइबर होने की वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखती है.

स्ट्रॉबेरी यानी सुपरफूड आलिया भट्ट को बेहद पसंद

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस अपनी फिटनेस को लेकर काफी सारियस रहती हैं. स्लिम-ट्रिम दिखने के लिए डाइट से लेकर वर्कआउट तक का खास ध्यान रखती हैं. अनहेल्दी खाने को वह अक्सर इग्नोर करती हैं, स्ट्रॉबेरी को सुपरफूड भी कहा जाता है. बॉलीवुड ऐक्ट्रेस आलिया भट्ट जिम और एक्सरसाइज के अलावा अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखती हैं. स्ट्रॉबेरी उनका फेवरेट फ्रूट है.

हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स कंपाउंड से भरपूर होते हैं, जो आपके दिल को स्वस्थ और हेल्दी रखने में काफी प्रभावीशाली हैं. अगर आप दिल की समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो आपके लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना फायदेमंद रहेगा. इससे आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ हार्ट अटैक के खतरे को भी कम कर सकते हैं. हाल ही में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि स्ट्रॉबेरी हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह का विकास नहीं होने देती.

मसूड़ों और दांतों के लिए काफी फायदेमंद

स्ट्रॉबेरी में ऐसा एसिड होता है जो कि दांत से दाग को साफ कर उन्हें चमकदार बनाती है. इस फल को आधे भाग में काटकर और उससे अपने मसूड़ों और दांतों को रगड़ने पर इससे मसूडे़ मजबूत भी बनते हैं. या फिर दांतों की सफाई करने के लिए एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें, अब उसमें चुटकी भर खाने का सोडा मिलाएं. फिर इसे ब्रश में लगाकर दांतों की सफाई करें यह दांतों की देखभाल का अच्छा उपाय है.

स्ट्रॉबेरी में भरपूर फाइबर, फोलिक एसिड और कैल्शियम  

स्ट्रॉबेरी में भरपूर फाइबर होता है, इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा महसूस होता है तथा हमें ज्यादा खाने और अनहेल्दी चीजों के सेवन से बचाता हैं. यह वजन कम करने के लिए एक कारगर उपाय है, क्योंकि इसमें हानिकारक फैट और सोडियम नहीं होता. अत: इससे वजन नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है. रोजाना एक सीमित मात्रा में स्ट्रॉबेरी का सेवन वजन कम करने के लिए लाभप्रद है.

ये भी पढ़ें- Amla Benefits: अमृत से कम नहीं है आंवला, सेवन से बढ़ सकती है पौरुष शक्ति, हैरान कर देने वाला है ये अमृतफल

स्ट्रॉबेरी खाने से गर्भवती महिला को कई तरह के फायदे मिलते हैं. लेकिन यह गर्भावस्था में कुछ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. अगर अपको स्ट्रॉबेरी से एलर्जी है तो इस फल से दूर रहें. यह आपकी प्रेग्नेंसी के लिए नुकसानदायक है. ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से ही कोई फल खाएं.

Trending news