सुट्टा प्रेमियों के लिए बुरी खबर! बजट के बाद कितनी सुलगेगी आपकी जेब
Advertisement

सुट्टा प्रेमियों के लिए बुरी खबर! बजट के बाद कितनी सुलगेगी आपकी जेब

Cigarettes Price : बजट घोषणा में सिगरेट पर राष्ट्रीय आपदा आकस्मिक शुल्क लगाने की घोषणा की गई. सिगरेट पर लगा शुल्क 2 फरवरू 2023 से ही प्रभावी भी हो गया. 

सुट्टा प्रेमियों के लिए बुरी खबर! बजट के बाद कितनी सुलगेगी आपकी जेब

Cigarettes Price : साल 2023 का बजट भी सुट्टा प्रेमियों के लिए बुरी खबर लेकर आया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट घोषणा में सिगरेट पर राष्ट्रीय आपदा आकस्मिक शुल्क लगाने की घोषणा की गई. जिसके बाद सुट्टा प्रेमियों में इसे लेकर जबरदस्त चर्चाएं शुरू हो गई. चाय पर चर्चा के दौरान सुट्टा सुलगाते हुए लोगों की अब जेब भी सुलगने लग गई है. कई जगहों पर तो ऐलान के साथ ही दुकानदारों ने कीमतें बढ़ा दी. सिगरेट पर लगा शुल्क 2 फरवरू 2023 से ही प्रभावी भी हो गया. 

दरअसल सीतारमण ने संसद में अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि निर्दिष्ट सिगरेट पर NCCD को आखिरी बार तीन साल पहले संशोधित किया गया था. इसे लगभग 16% संशोधित कर बढ़ाने का प्रस्ताव है. 

बजट घोषणा के मुताबिक NCCD को प्रति 1,000 स्टिक पर 70 रुपये बढ़ाकर 70 मिलीमीटर तक की फिल्टर सिगरेट के लिए 510 रुपये और 70-75 मिमी लंबाई के बीच फिल्टर सिगरेट के लिए 85 रुपये बढ़ाकर 630 रुपये कर दिया गया है. तो, ऐसे 10 सिगरेट के पैकेट के लिए, NCCD की कीमत का प्रभाव 1 रुपये से कम रहेगा.

प्रीमियम सिगरेट, जैसे किंग-साइज या एक्स्ट्रा-लॉन्ग, जिनकी लंबाई 75 मिमी से अधिक हो जाती है, के लिए NCCD को 735 रुपये प्रति 1,000 स्टिक से बढ़ाकर 850 रुपये कर दिया गया है. इसलिए, ऐसी 20 सिगरेट के एक पैकेट के लिए कीमत का प्रभाव 3 रुपये से कम होगा.

fallback

बढ़ोतरी के बाद एक्सपेरस्ट का कहना है कि कंपनियां कीमतों में 1-3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं, हालांकि इसका बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 2012-13 से 2016-17 तक, सिगरेट पर शुल्क 15.7% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से तेजी से बढ़ा. हालांकि, सिगरेट से कर राजस्व में मात्र 4.7% CAGR की वृद्धि हुई.

ये भी पढ़ें..

देश के आम बजट से राजस्थान के अन्नदाताओं को उम्मीदें, स्टार्टअप, सब्सिडी में दी जाए छूट

आम बजट 2023 में सौगातों की झड़ी, किसानों को मिलेगा कर्ज, PM आवास का दायरा 66% बढ़ा, यहां पढ़िए बजट की हर अपडेट

Trending news